बच्चे के आने से पहले जरूर करें इन 3 चीजों की तैयारी

माँ बनना जिंदगी का सबसे सुखद पल होता है, जिसे सिर्फ अहसास किया जा सकता है। खासकर, जब आपको यह पता चलता है कि आप माँ बनने वाली हैं, इन शब्दों के साथ ही आपके जिंदगी में काफी कुछ बदलाव आता है। लेकिन, अपने नए मेहमान के स्वागत के लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत होती है। जिसकी तैयारी आपको अपने बच्चे के जन्म से पहले किया जाना चाहिए। ऐसे में, निचे कुछ प्लानिंग के बारे में बात की जा रही है जिसे बच्चे के पैदा होने से पहले की जानी चाहिए जिनमें निम्न शामिल हैं-

जगह (स्पेस)

नए बच्चे के जन्म के साथ घर की साफ-सफाई से लेकर घर के कुछ जरूरी चीज़ों की तैयारी कर लेनी चाहिए। खासकर अगर आपको अपने घर में कुछ अलग तरह के चीजों में परिवर्तन करवाना है तो इनके बारे में पहले से ही योजना बनाएं। जैसे कि टेबल, कुर्सी या फिर सोफा चेंज करवाने हैं तो इसके बारे में पहले से तय कर लें। साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखे कि आप शिशु के साथ एक बिस्तर पर सोएंगी या अलग, तो सुनिश्चित करें कि आपका पलंग शिशु के लिए सुरक्षित हो। या फिर आप कमरे में कॉट रखने की जगह बना सकती हैं, ताकि यह आपके पलंग के साथ अच्छी तरह फिट हो सके। इसके अलावा, शिशु की नैपी, कपड़ों, स्नान के सामान और अन्य चीजों के लिए अलग अलमारी या दराज रखें। शिशु का सामान एक निश्चित जगह पर होने से शिशु के साथ अस्पताल से घर आने पर आप सभी के लिए आसानी होगी।

फाइनेंस

गर्भावस्था के दौरान, पैसे की बहुत अहम भूमिका होती है, क्योंकि जहाँ प्रेगनेंसी के बाद, बहुत से खर्चे होते हैं, वहीं दूसरी ओर बेबी के आने के बाद आपके खर्चे और भी बढ़ जाते हैं। यहाँ तक कि कभी-कभी तो खर्चे ऐसे भी होते हैं, जिनकी आपने उम्मीद नहीं की थी। इतना ही नहीं, आपको इस बजट में बच्चे के डायपर से लेकर बेबी फूड उसकी देखभाल और समय-समय पर डॉक्टर से चेकअप आदि जैसी चीजों की योजना बनानी होती है, ताकि आने वाले सालों में इसका असर न पड़े। हालाँकि, आप चाहें तो यदि आपके पास पहले से ही इमरजेंसी फंड है, तो सही है, और यदि नहीं है, तो इस स्थति में, आप कम से कम 6 महीने के खर्च को इमरजेंसी फंड के तौर पर रख लें। क्योंकि, प्रेगनेंसी के दौरान, इसकी जरूरत कभी भी पड़ सकती है।

ध्यान और एकाग्रता

यह एक ऐसी चीज़ होती है जिसे इंसान के अंदर बताने की जरूरत नहीं होती है, बल्कि इंसान को इसे खुद करने की जरूरत है। खासकर, जो पेरेंट्स बनने जा रहे हैं। हालाँकि, इस दौरान आपका ध्यान और एकाग्रता के स्तर में कमी देखने को मिल सकती है, और वह भी लंबे समय के लिए। क्योंकि, इस समय आपका पूरा ध्यान आपके बच्चों की जरूरतों को पूरा करने पर लगा होगा। यहाँ तक कि आपका किसी भी काम में पूरे तरीके से मन नहीं लगेगा। लेकिन, यह समय आपको अपने बच्चे के साथ खुशियां मनाने का और उसको एन्जॉय करने का है, न कि फालतू के चीजों में अपना ध्यान भटकाने का है। ऐसे में, अभी से ही अपने ध्यान और एकाग्रता को बढ़ाने की कोशिश की जानी चाहिए।

ऐसे में मेरी माने तो इन सब की चिंता को छोड़ कर आप अपने आने वाले नए मेहमान की खुशियां मनाएं, और उनके लिए पसंदीदा नामों का चयन करें। गुड लक !

Translated by Supriya

This article is written in association with Nobel Hygiene/Teddyy’s Diapers.

loader