अपनी प्रेगनेंसी में पति को भी करें शामिल

प्रेगनेंसी के बाद, क्योंकि नौ महीने तक माँ ही बच्चे को अपने गर्भ में रखती है, ऐसे में पति महोदय खुद को अपनी पार्टनर और होने वाले बच्चे से अलग-थलग महसूस करने लगते हैं। ज्यादातर पेरेंट्स ऐसे में फील करते हैं कि, दोनों एक दूसरे से अलग हो गए हैं, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। कई बार ऐसा भी होता है कि लोग ऐसे मौकों पर जिम्‍मेदारियों से घबरा जाते हैं और परेशान हो जाते हैं। ऐसे में, प्रेगनेंसी को सिर्फ एक जिम्मेदारी माने बिना इसे मजेदार भी बनाया जा सकता है। महिला कुछ मजेदार तरीकों के जरिए अपनी गर्भावस्था को साझा कर सकती है।

क्या किया जा सकता है?

जन्म के पूर्व शिक्षा (पैरेंटल एजुकेशन)

पैरेंटल एजुकेशन से सम्बंधित जितने भी प्लान और सिड्यूल होते हैं, उसमें दोनों ही हिस्सा लें। इसके अलावा, आप प्रेगनेंसी की किताबें और कुछ क्लासेस भी ज्वाइन कर सकती हैं। अपने पति के साथ अपनी गर्भावस्था और स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं पर चर्चा करें और साथ ही डॉक्टर से अपॉइंटमेंट के दौरान भी साथ लेकर जाएं, ताकि वह आपकी स्थिति और जरूरतों से वाकिफ रहें। जब वह आपकी स्थिति से भली भाँती वाकिफ होंगे तो वह आपकी मानसिकता को भी समझेंगे।   

बच्चे के कमरे को एक साथ सजाएँ

आप दोनों ही लोग एक साथ अपने आने वाले बच्चे के लिए रूम सजाएं, भले ही वह घर के इंटीरियर डिजाइनर नहीं हों, फिर भी उन्हें इन कामों में शामिल करें।  

एक साथ एक्सरसाइज करें

दोनों ही लोग एक साथ एक्सरसाइज करें, क्योंकि डॉक्टर का मानना है कि गर्भावस्था के दौरान, मानसिक और शारीरिक फिटनेस को होना बहुत जरूरी है। साथ ही, पति के साथ एक्सरसाइज करने से आपको ऐसा महसूस होगा कि आप और आपके बच्चे के स्वास्थ्य में कोई आपकी मदद कर रहा है। ऐसे में आप दोनों जितना हो सके एक दूसरे के साथ समय बिताएं।  

कुकिंग साथ में करें

पोषण, स्वास्थ्य की तरह आप, आपके बच्चे और पति के लिए महत्वपूर्ण है। ऐसे में दोनों ही लोग एक साथ खाना बनाएं और साथ ही, उन अनुभवों को शेयर करें जो आप अभी फील कर रही हैं।

बच्चे के लिए एक जर्नल लिखें

अपने बच्चे के लिए एक पत्रिका या ऑनलाइन ब्लॉग लिखें, जिसमें अपने पति की टिपण्णी, राय और विचार को रखें।

कपल्स शावर की तैयारी करें

हमेशा से यह देखा गया है की गोद भराई सिर्फ महिलाओं की होती है, ऐसे में पति हमेशा को थोड़ी बहुत जलन भी हो सकती है। इस तरह की स्थिति को संभालने के लिए कपल्स शावर की तैयारी भी एक बेहतर विकल्प है।

 

loader