38 वें हफ्ते में आपका शरीर

इस हफ्ते में आने के बाद आप अपने मूड को बिल्कुल लाइट रखने की कोशिश करें किसी भी प्रकार का कोई भी तनाव न लें। क्योंकि, इस वक़्त आपका तनाव लेना मुश्किलें खड़ा कर सकता है, ऐसे में अपने मूड को हल्का रखने के लिए अपने पसंदीदा किताबें पढ़ें, म्यूजिक सुने या कोई अच्छी सी कॉमेडी फिल्म देखें।

इसके अलावा, आप अपने डॉक्टर या पार्टनर से अपने प्रसव के समय होने वाले दर्द को कम करने की बात करें। ताकि डिलीवरी के समय दर्द से राहत पाने के लिए कुछ विकल्प मौजूद हो सके।

इसके अलावा, इस समय आपके स्तनों से हल्के पिले रंग के तरल पदार्थ निकल सकते हैं, जिसे कोलोस्ट्रम कहते हैं। इसका निकलने का मतलब यह होता है कि आप अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। शायद आपको पता होगा कि इस गाढ़े तरल पदार्थ आपके बच्चे के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इससे बच्चे की इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होती है। साथ ही इसके निकलने का मतलब यह भी होता है कि अब आपका डिलीवरी का समय नजदीक आ गया है।  

हालाँकि, इस वक़्त आपको अपने घर में भी नए मेहमान के आने की पूरी तैयारियाँ कर लेनी चाहिए। क्योंकि, अब आपका बच्चा किसी समय इस दुनिया में आ सकता है, ऐसे में उसके कपड़े रखने की जगह, वार्डरोब आदि को तैयार रखें। क्योंकि बच्चे के जन्म के बाद आपको इन सबके लिए कोई समय नहीं मिलेगा।

loader