35 वें हफ्ते में आपका शरीर

इस हफ्ते में आने के बाद आप अपने नियत तारीख के बिल्कुल नजदीक पहुँच जाती हैं। साथ ही, इन दिनों महिलाओं को साँस लेने में थोड़ी तकलीफ भी होने लगती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन दिनों महिला का गर्भाशय उसकी पसलियों तक आ जाता है। इसके अलावा, गर्भशय के फैलने और उसके ब्लैडर (मूत्राशय) पर दबाव डालने लगता है और इसी कारण महिला को बातरूम ज्यादा जाना पड़ता है। आपको बाथरूम ज्यादा जाना पड़ता है इसके चलते महिलाओं को पानी पीना कम नही कर देना चाहिए। क्योंकि आपके बेबी को पर्याप्त तरल की आवश्यकता होती है।

आप चाहें तो अपने डॉक्टर से प्रसव के समय होने वाले दर्द से राहत पाने के बारे में भी बात कर सकती हैं, ताकि प्रसव के समय कम दर्द का सामना करना पड़े। इसके अलावा, वह समय आ गया है जब आप हॉस्पीटल में रूम बुक करा सकती हैं।

हालाँकि, यह सही वक़्त है आपके लिए जब आप घर में भी अपने आने वाले बच्चे की पूरी तैयारी कर लें। क्योंकि, बच्चे के घर आने के बाद आपका सारा समय बच्चों की देखभाल में निकल जाएगी। साथ ही यदि आपको पहले से ही एक बच्चा हो तो उसे जितना ही सके घर के बाकि सदस्यों के साथ घुलने-मिलने दें, क्योंकि डिलीवरी के बाद आप उसे बहुत कम समय दे पाएंगी।

इस हफ्ते में, महिलाओं के लिए जो सबसे जरूरी चीज़ है वह है हॉस्पीटल के लिए बैग पैक करना। क्योंकि, यह अक्सर होता है जब आप हॉस्पीटल जाती हैं तब आपको याद आता है कि ये सामान तो मैंने लाया ही नहीं, ऐसे में इसकी एक लिस्ट बना लें ताकि आपको याद रह सके।  

loader