34 वें हफ्ते में आपका शरीर

बिल्कुल सच बात है कि प्रकृति बहुत ही सुंदर होती है। यह सच आपको आपके मातृत्व में भी दिख सकता है, क्योंकि इस हफ्ते में आने के बाद आपके पेट का आकार बहुत बड़ा हो जाता है।  

 

हालाँकि, आपके शरीर में इस समय एक बड़ा परिवर्तन देखने को मिल सकता है, और वह है आपके आँखों में धुँधली दृष्टि का होना। यह समस्या इस दौरान प्रेगनेंसी हार्मोन के कारण होता है। इसके अलावा, आपके आँखों में ड्राईनेस और जलन की समस्या उत्पन हो सकती है। ऐसे में, अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें, ताकि वह कुछ आई ड्राप दे सकें जिससे कि आपको इस समस्या से राहत मिल सके।

इस समय आपकी नियत तारीख नजदीक होने के कारण आपको एक नीले रंग जैसा महसूस हो सकता है। ऐसा बहुत सोचने के कारण होता है, इतना ही नहीं कभी-कभी आप ऐसा फील कर सकती हैं की आपका प्रसव हो गया है। इस तरह की समस्या उत्पन्न होने पर डॉक्टर से संपर्क करें, और साथ ही उस ब्लू रंग के बारे में भी बात करें।  

साथ ही अपने प्रसव को दर्द मुक्त बनाने के लिए डॉक्टर से बात करें। साथ ही आप चाहें तो कुछ एक्सरसाइज कर सकती हैं, क्योंकि इस से आपके मांशपेशियों को मजबूती मिलती हैं और प्रसव के समय योनि की मांशपेशियां आसानी खुल सकती हैं।

हालाँकि, इस हफ्ते में, बहुत सी महिलाएं, श्रोणि क्षेत्र में सनसनाहट या चलने में दर्द भी महसूस करने लगती हैं। ऐसा श्रोणि के जोड़ों के ढीला होने के कारण होता है क्योंकि अब यह स्थान प्रसव के लिए तैयार हो रहा है। यदि आपको इतना दर्द हो रहा है कि सहन भी नहीं हो रहा तो इसके लिए अपने डॉक्टर से बात जरूर करें।

loader