32 वें हफ्ते में आपका शरीर

गर्भावस्था के इस हफ्ते में आपका शरीर डिलीवरी की तारीख के और करीब आ जाता है, ऐसे में, अपनी मांसपेशियों को थोड़ा फेक्सीबल बनाने की कोशिश करें। इसके अलावा, इस समय आपका गर्भाशय बहुत अधिक सख्त और गुच्छेदार लग सकता है। यह एक प्रकार का ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन है, हालाँकि इस तरह के संकुचन मिड प्रेगनेंसी के समय शुरू होता है और दुबारा तीसरे ट्राइमेस्टर में फुल फ़ोर्स के साथ शुरू होता है।  

 

ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन आमतौर पर उन महिलाओं में अधिक तीव्रता से महसूस किया जा सकता है, जो पहले भी गर्भवती हो चुकी हैं। वहीँ जो पहली बार माँ बन रही होती हैं उनमें इसका अनुभव पहले की अपेक्षा कम होता है। साथ ही उन्हें यह पता नहीं होता है कि यह असली लेबर पेन है। हालाँकि, इस तरह की स्थिति उत्पन्न होने पर आप अपने पोजीशन को बदलने की कोशिश करें। ऐसे में कोशिश करें कि यदि आप बैठी या टहल रही हों तो लेटने की कोशिश करें। साथ यदि आपको इस तरह की स्थिति जरूरत से ज्यादा हो रही हो तो अपने डॉक्टर से जल्द से जल्द संपर्क करें।

सामान्यतः इस हफ्ते में आने के बाद आपके स्तनों के आकार में बदलाव बेहद सामान्य है, और वह पहले की अपेक्षा बड़ा होता दिखेगा। इसके अलावा, आप अपने स्तनों में हल्के पीले रंग के कुछ तरल पदार्थ को निकलते देख सकते हैं, जिसे कोलोस्ट्रम कहते हैं, जो आपके बच्चे का पहला दूध होता है। हालाँकि, यह दूध आपके नवजात के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि यह एंटीबॉडीज और प्रोटीन से भरपूर होता है। जो बच्चे के विकास के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

इसके अलावा, इस हफ्ते में आने के बाद गर्भवती महिलाओं को भारी मिल की जगह छोटे-छोटे स्नैक्स लेते रहना चाहिए। क्योंकि, इस समय आपको विटामिन और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों की बहुत जरूरत होती है।  

loader