27 वें हफ्ते में आपका शरीर

इस हफ्ते में आपका सेकंड ट्राइमेस्टर खत्म हो जाता है, और अब आपमें प्रेगनेंसी के नए लक्षण नजर आ सकते हैं।

इसके अलावा, इस हफ्ते में आपको अधिक भूख का अनुभव हो सकता है, और साथ ही शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता भी पड़ सकती है।

 

क्योंकि इस हफ्ते तक गर्भवती महिला का पेट काफी बढ़ चुका होता है और आपका यूट्रस अब आपकी पसलियों के नजदीक पहुंच चुका है तो आपको साँसे फूलने जैसी समस्या भी हो सकती है। यह आपके साथ आपकी डिलीवरी के समय तक ही होता है।

सातवें महीने से आपको टांगों और कमर में खिंचाव की समस्या बढ़ जाती है। पेट में खुजली होने लगती है। कभी-कभी तो महिला को बहुत असहजता भी हो सकती है। प्रेग्नेंसी में इस तरह की समस्याएँ होना आम बात है और इसके लिए आप डॉक्टर के संपर्क में रहें। वह सीएक लिए आपको कुछ जरुरी टिप्स देंगे।

हालाँकि, इस समय महिलाओं में आयरन की कमी के कारण एनीमिया की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। यदि आपमें इस तरह की समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

यदि कोई महिला प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में आर एक निगेटिव पाई गई है तो इस हफ्ते में आपकी आरएच-एंटीबॉडीज की जाँच की जा सकती है। ऐसे में यदि जरूरत पड़ती है तो आपको एंटी-डी इंजेक्शन दिया जा सकता है। यही इंजेक्शन आपको दोबारा से 36वें हफ्ते में दिया जाएगा।

 

हालाँकि, इस तरह के लक्षण गर्भावस्था में बहुत सामान्य माना जाता है।

loader