20 वें हफ्ते में आपका शरीर

आप अपनी प्रेगनेंसी के आधे पड़ाव पर पहुँच चुकी हैं जोकि ख़ुशी की बात है। इन दिनों आपको साइड से देखने पर भी साफ़ पता चलता होगा कि आप माँ बनने वाली हैं। वजन भी इस फेज में काफी बढ़ने लगता है।

इन दिनों आपको रात के अलावा, दिन में भी काफी नींद लगती होगी।

20 हफ़्ते की प्रेगनेंसी में सीने में जलन और खाना सही से न पचने की समस्या बहुत बढ़ जाती है। इसके लिए ऐसे फ़ूड का सेवन करें जिनमे फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा हो। जंक फ़ूड का सेवन बंद कर दें। खाना खाने के तुरंत बाद न सोएं, कम से कम दो घंटे बाद सोएं।

पैरों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए आपको थोड़ी-थोड़ी एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। अगर आसपास कोई पार्क या खुली जगह हो तो वह टहल आएं।

सीधे न सोने की बजाय तिरछा होकर सोएं, इससे आपको आराम रहेगा।

रात को आपको अचानक से उलझन हो सकती है या डिलीवरी को लेकर डर लग सकता है, जोकि सामान्य बात है। घबराएं नहीं, आराम से सो जाएँ।   

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