18 वें हफ़्ते में आपका शरीर

अब आपको ज्यादा भूख लगना शुरू हो जाएगी और यह आपके शरीर के लिए जरुरी भी है। कोशिश करिए कि आपके शरीर में ज्यादा से हेल्दी फूड्स जाएँ। जंक फ़ूड से आपको इस पूरी अवधि में खास परहेज़ रखना होगा। जैसे-जैसे आपकी भूख बढ़ती जाएगी आपका शरीर पहले की तरह नहीं रह जायेगा। आपके कपड़े थोड़े टाइट हो जायेंगे और आपको अपनी वार्डरोब को चेंज करना पड़ जायेगा।

इन दिनों आपको अपने पैरों और कमर में काफी दर्द भी महसूस होगा। चूँकि इस दौरान, गर्भ में बच्चे का विकास होता है इसलिए शरीर में कमर और पैरों पर सबसे ज्यादा जोर पड़ता है और वहीँ ज्यादा दर्द होता है। ऐसे में हल्के गुनगुने पानी से नहाने पर आराम मिलता है।

इन दिनों आपको सीधा सोने मैं या लेटने में परेशानी भी होती होगी। इसलिए तिरछे लेटने की कोशिश करें और लेटते टाइम सतर्क रहें कि कहीं आप इम्बेलेंस न हो जाएँ। गर्भावस्था के इस फेज में आपकी कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम में कई परिवर्तन हो रहे होते हैं इसलिए आपका ब्लड प्रेशर भी ऊपर-नीचे हो सकता है। जब भी आपको चक्कर जैसा आये तो लेट जाएँ और आराम करें।

एक्सरसाइज करती रहें, ज्यादा वजन न उठायें। टहलना सबसे सही रहता है इसलिए सुबह-शाम थोड़ी देर के लिए वॉक पर जरूर जाएँ। समय-समय पर अपने डॉक्टर से मिलते रहें।  

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