11 वें हफ्ते में आपका शरीर

भूख लगना – इस दौरान भूख लगना एक अच्छा संकेत है: यह दर्शाता है कि आपको सुबह लगने वाली कमजोरी में कमी आ रही है और आपके शरीर को पोषक तत्वों की ज्यादा से ज्यादा जरुरत पड़ रही है। गर्भावस्था के दौरान जंक फ़ूड का सेवन न करें और हेल्दी फ़ूड का ही सेवन करें।

ब्लोटिंग और बर्पिंग

अगर अभी भी आपका पेट फ्लैट है तो आप इतना महसूस कर सकती हैं कि अब आपकी जीन्स की बटन उतनी आसानी से नहीं लग पाती है, जितनी आसानी से वो पहले लग जाती थी। इस टाइट स्क़ुइज़ के लिए आप प्रेगनेंसी हार्मोन्स को ब्लेम कर सकती हैं। इस हार्मोन्स की वजह से कई बार पेट में गैस भी बनने लगती है और पाचन क्रिया भी बिगड़ जाती है। इसके अलावा, ये हार्मोन्स पाचन को इस वजह से भी स्लो कर देते हैं ताकि बेबी तक सभी पोषक तत्व पहुँच पाएं। जैसे-जैसे आपका गर्भाशय बढ़ेगा, वैसे-वैसे पेट और आँतों पर ज्यादा दवाब पड़ेगा और आपको पेट में ऐंठन सी महसूस होगी। अगर आपको पेट में कुछ ज्यादा ही गैस बनती है तो गैस बनाने वाले फूड्स का सेवन न करें।

थकान

क्या इन दिनों आपको सिर्फ और सिर्फ सोना अच्छा लगता है या मन करता है कि आप बिस्तर पर यूँ ही पड़ी रहें? ऐसा आपके पेट में पल रहे बेबी के कारण होता है। दरअसल, इस फेज में शरीर में गर्भाशय नाल बन रही होती है, जोकि बच्चे के लिए जीवनदायक नाल होती है। जब गर्भनाल बन जाएगी तो आपके शरीर से ये थकान भी कम हो जाएगी। साथ ही, बॉडी का सिस्टम भी मैनेज हो जायेगा। इस दौरान, आपको अपने शरीर का विशेष ख्याल रखना होगा और उसकी हर जरुरत को पूरा करना होगा।    

loader