10 वें हफ्ते में आपका शरीर

यह हफ्ता आपके लिए थोड़ा कष्टदायी हो सकता है, क्योंकि इस हफ्ते से आपको कब्ज की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा, वैरिकाज़ नसें भी उपस्थित हो सकती हैं। साथ ही पेस्की गर्भावस्था हार्मोन बड़ी आंत में चिकनी मांसपेशियों का एक बड़ा कारण हो सकता है, जो कब्ज जैसी समस्या को उत्पन करता है। ऐसे में, कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप फाइबर, पानी और रोजाना एक्सरसाइज का सहारा ले सकती हैं।

यदि आपने इससे पहले प्रेगनेंसी के इन समस्याओं का सामना नहीं की हैं तो कोई बात नहीं सबसे पहले आप एक गहरी साँस लें और अपने पेट के पास से कपड़े को हटाएँ। तब आप पाएंगी कि आपके पेट के निचले हिस्से में गोलाई सी आकृति उभरी हुई है, जो आपके प्रेगनेंसी का सबसे अच्छे पलों में से एक होगा। शायद यही कारण है कि आप अपनी बढ़ती हुई गर्भाशय की जब जाँच करेंगे तब आप छोटे से अंगूर का अनुभव कर सकती हैं।

इसके अलावा, अचानक से कुछ ब्लू लाइन आपके स्किन पर उभरती सी दिखाई देंगी, खासकर ब्रैस्ट और पेट के पास। हालाँकि, इस तरह से एक नेटवर्क के रूप में नसों का विस्तार होना यह दर्शाता है कि बढ़ते हुए भ्रूण के लिए  ब्लड सप्लाई की अधिक जरूरत है ताकि उसे अतरिक्त पोषण मिल सके। गर्भावस्था के दौरान, औसतन महिलाओं में 20 से 40 प्रतिशत रक्त की मात्रा बढ़ जाती है, जो नसों में प्रवाह को बनाए रखने के लिए जरूरी होता है।  

loader