ये लो ज्यादा आम खाने से हो सकती है यह 5 समस्या

आम को फलों का राजा माना गया है, जो गर्मियों में लोगों का सबसे पसंदीदा फल है। जिसका सेवन न केवल बड़े लोग बल्कि बच्चे भी बहुत ही मन से करते हैं लेकिन, इसके खाने में भी पाबंदी लगानी पड़ती है। क्योंकि, अधिक मात्रा में इसका सेवन आपके हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर देखा जाए तो आप आम को एक दिन ज्यादा से ज्यादा 3 से 4 आम खा सकते हैं। लेकिन, ध्यान रहे कि आप आम को खाने से पहले कुछ समय के लिए पानी में डाल दें। क्योंकि, इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए पानी में डालना बेहद जरूरी है।

अधिक आम खाने के नुकसान क्या हैं ?

वजन बढ़ा देता है आम

आम में कैलोरी की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है, जो आपका मोटापा बढ़ाता है। अगर आम के इस सीज़न में ज्‍यादा आम खा रहे हैं तो थोड़ा संभल जाइए। और आम को लिमिट में खाइए।

शुगर भी है ज्‍यादा

अगर आप यह सोच रहें हैं कि आम में मौजूद शु्गर नेचुरल है और जितना मन करे उतना आम खाओ तो जरा रूकिए, क्‍यों कि आम में शुगर की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है। क्यों कि नैचुरल शुगर भी शरीर के लिए एक लिमिट तक ही ठीक होती है। ज्‍यादा खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं। डायबिटीज के मरीजों को ज्‍यादा सावधानी बरतनी चाहिए।

फोड़े-फुंसी का है कारण!

आम की तासीर गर्म होती है। अगर गर्मियों में इसे ज्‍यादा खाते हैं तो फोड़े-फुंसी होने के चांस बढ़ जाते हैं। इसलिए संभलकर आम खाएं, जिससे आपकी त्‍वचा की रंगत बरकरार रहे।

गठिया को बढ़ा सकता है

जो लोग गठिया और साइनस जैसी बीमारियों से ग्रसित हैं, उन्‍हें भी आम से थोड़ी दूरी बनाकर रखनी चाहिए। क्‍यों ज्‍यादा आम खाने से यह रोग बढ़ सकता है।

पेट कर देगा खराब!

ये बात बिल्‍कुल सही है कि आम बहुत ही स्‍वादिष्‍ठ होता है, और इस स्‍वाद के चक्‍कर में हम ढ़ेर सारा आम खा जाते हैं। मगर ज्यादा आम खाने से लूज मोशन, पेट में आंव पड़ना जैसी समस्‍या हो सकती है। आम पेट खराब कर सकता है।

loader