यह 4 समस्या जो अक्सर नवज़ात शिशु में होती है

नवजात में इन समस्याओं को न करें नजरअंदाज़ ! | Nawjaat men in samasyaon ko n karen andekha !

जन्म के बाद अक्सर नवजात शिशु को कुछ न कुछ समस्या परेशान करती हैं। खासकर सर्दी, जुकाम, कब्ज, बुखार, दस्त पेट में दर्द आदि के रूप में। हालाँकि, इस तरह की समस्या नवजात में बहुत आम बात है, इसमें घबराने की कोई बात नहीं है, लेकिन यह समस्याएं यदि बार-बार और अधिक दिन तक रह रही हो तो यह शिशु के लिए परेशानी का कारण हो सकता है।

ऐसे में शिशु में कुछ आम समस्याएं हो सकती हैं, जो निम्न हैं-

पीलिया (जॉन्डिस)

पीलिया जन्म के बाद बच्चों में होने वाली सबसे आम समस्या है। हालाँकि, नवजात में यह समस्या तब उत्पन्न होती है, जब उसके खून में पित्तरंजक (बिलीरुबिन) की मात्रा अधिक हो जाती है। बिलिरुबिन एक केमिकल होता है, जो कि शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के सामान्य रूप से टूटने पर बनता है। जिस कारण बच्चों में इस तरह की परेशानी उत्पन्न होती है। इसलिए, इस तरह की स्थिति उत्पन्न होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

सर्दी-जुकाम की समस्या

नवजात में सर्दी-जुकाम की समस्या बहुत आम है, ऐसा इसलिए क्योंकि इनकी इम्युनिटी सिस्टम बहुत कमजोर होती है। इसलिए, इसका संक्रमण शिशु में तेज़ी से होता है। शिशु में इस तरह के लक्षण दिखते ही, जल्दी उपचार किया जाना चाहिए। क्योंकि, कभी-कभी कफ गंभीर रूप धारण कर सकता है। खासकर यदि बच्चे को गैस्ट्रोफेगल रिफलक्स की शिकायत हो तो। इसमें कफ होने पर बच्चा जब खांसता है, तो उसे उल्टी भी होने लगती है।

कॉलिक (उदरशूल)

उदरशूल की समस्या होने पर शिशु के पेट में दर्द रहता है। इस तरह की समस्या बच्चों में गैस के कारण या दूध पच नहीं पाने के कारण होता है। हालाँकि, कॉलिक का पता जल्दी नहीं चल पाता है। ऐसे में, अगर शिशु जरूरत से ज्यादा रो रहा हो तो समझ लेना चाहिए कि बच्चे किसी कारणवश परेशान है, और तुरंत डॉक्टर से संपर्क किया जाना चाहिए।

उल्टी की समस्या

उल्टी बच्चों में होने वाली एक बेहद आम समस्या है। यदि ऐसा कभी-कभी अपच या गैस्ट्रोफेगल रिफलक्स की वजह से हो रहा हो, तो भी घबराने की बात नहीं है। लेकिन यदि यह समस्या, बच्चे को बार-बार होती रहे, खासकर दूध पिलाने के बाद तो यह गंभीर भी हो सकती है। इसलिए, बार-बार इस तरह की समस्या उत्पन्न होने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader