ये 4 पैक से पाएं गर्दन के कालेपन से छुटकारा

गर्दन के कालेपन से तुरंत पाएं छुटकारा | Gardan ke kalepan se turant payen chutkara

चेहरे के साथ-साथ महिलाओं को शरीर के अन्य भागों का भी बखूबी ध्यान रखना चाहिए, फिर चाहे वह गर्दन ही क्यों न हो। आपने बहुत सी महिलाओं को देखा होगा कि उनके गर्दन काले पड़ जाते हैं। ऐसे में, उस ओर ध्यान देना बहुत जरूरी है, नही तो वह धीरे-धीरे उसका रंग और भी गहरा होता चला जाएगा। इसलिए निचे कुछ घरेलू नुस्खे अपनाए जा रहे हैं, जिसके जरिए आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

नींबू और कच्चा दूध

नींबू और कच्चा दूध गर्दन के कालेपन से  छुटकारा दिलाने में मदद करता है। क्योंकि, दोनों में क्लींजिंग के गुण पाए जाते हैं। इसलिए इसका प्रयोग गर्दन पर पड़ी काली परत को हटाने के लिये किया जाता है। इसके लिए आप कच्चे दूध में नींबू का रस मिलाकर गर्दन पर रगड़े। कुछ ही दिनों में वहां की त्वचा साफ हो जाएगी।

कद्दूकस किया हुआ आलू

यदि आप जल्द से जल्द अपने गर्दन के कालेपन को दूर करना चाहती हैं, तो इसके लिए आप आलू को कद्दूकस कर के गर्दन पर लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद हाँथों से मसाज करते हुए धूल दें। ऐसा करने से यह समस्या कुछ ही दिनों में अपने आप खत्म हो जाएगी।

हल्दी और तुलसी

कालपेन की समस्या से निजात दिलाने के लिए यह एक बहुत ही अच्छा पैक माना जाता है। इसके लिए आप कुछ पत्ते तुलसी के और हल्दी (गिरह वाली) दोनों को किसी पत्थर पर रगड़ लें, उसके बाद इसमें चंदन पाउडर डालकर अच्छे से मिलाकर गर्दन पर लगा लें। और अच्छे तरह से सूखने के बाद इसे बर्फ से मसाज करते हुए पानी से धुल दें।

आंटे का चोकर और नींबू

आंटे के चोकर का प्रयोग लोग प्राकृतिक स्क्रब के तौर पर करते हैं। क्योंकि, यह जमी हुई कालिमा को दूर करने के लिए जाना जाता है। ऐसे में, आप आंटे के चोकर में नींबू के रस को अच्छे से मिला कर अपने गर्दन पर स्क्रब करें। इसे 20 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। ऐसा कुछ दिन करने से आपके गर्दन की कालिमा दूर हो जाएगी।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

loader