ये 5 आदतें बना सकती हैं आपके मॉर्निंग को गुड

किसी ने सच कहा है कि यदि दिन की शुरुआत अच्छी होती है, तो पूरा दिन अच्छा जाता है। हालाँकि, यह कोई और नहीं बल्कि आप खुद कर सकती हैं। क्योंकि, सुबह के समय थोड़ा सा वक़्त निकाल कर आप खुद को हेल्दी रख सकती हैं। ऐसे में, सुबह के समय निचे दिए जा रहे इन बातों का ध्यान रख कर आप पूरी जिंदगी फिट रह सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

सुबह जल्दी उठना

यदि आप हेल्दी रहना चाहती हैं तो सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें। क्योंकि, इससे न केवल आपको ताजगी का अहसास होगा, बल्कि आपमें ऊर्जा का भी संचार होगा। इतना ही नहीं जो लोग सुबह के समय उठते हैं, उनमें तनाव जैसी समस्या कभी देखने को नहीं मिलती है। ऐसा इसलिए क्योंकि, सुबह के समय की हवा आपके दिमाग को ठंडक और ताजगी प्रदान करती है। ऐसे में, आप सुबह उठने की आदत को अपने जिंदगी में जरूर शामिल करें।

नींबू-पानी पीना

सुबह के समय यदि आप नींबू पानी पीती हैं, तो इससे आपके शरीर को बहुत फायदा मिलेगा। क्योंकि, यह विटामिन सी के गुणों से भरपूर होता है, साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं, जो आपके शरीर से टॉक्सिन को निकालने में मदद करता है। ऐसे में, सुबह उठकर एक गिलास नींबू पानी पीने से शरीर की अच्छे सफाई हो जाती है। ऐसे में, सुबह उठ कर नींबू-पानी लेना न भूलें।

शुद्ध ऑक्सीजन लेना   

आपके शरीर में यदि शुद्ध ऑक्सीजन का प्रवाह होता है, तो इससे बीमारी होने का खतरा बहुत कम रहता है। हालांकि, शुद्ध ऑक्सीजन आपके शरीर में तब पहुँचेगी जब आप सुबह के समय ताज़ी हवा में बैठेंगे। क्योंकि, ऐसा करने से आपके शरीर को एक नयी ऊर्जा मिलेगी, और साथ ही आपका दिमाग भी शांत होगा। ऐसे में, सुबह  ताज़ी हवा में बैठना न भूलें।

एक्सरसाइज

सुबह के समय एक्सरसाइज करने से पूरे दिन शरीर में एनर्जी का लेवल बना रहता है। इसके अलावा, सुबह हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्‍म लेवल दिन के अन्‍य समय में सबसे ज्‍यादा हाई रहता है, इसलिये इस दौरान हम ज्‍यादा कैलोरी बर्न करते हैं। इसलिए यदि आप सच में फिट रहना चाहते हैं, तो अपनी आदतों में एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें।

ब्रेकफास्ट

सुबह के समय लिया गया ब्रेकफास्ट आपको पुरे दिन एनर्जी प्रदान करता है। लेकिन, ब्रेकफास्ट करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आप जो भी नाश्ता कर रहें हैं वह हेल्दी हो। ऐसे में, वह नाश्ता करें जो प्रोटीन, फाइबर, कारबोहाइड्रेट तथा कैल्शियम आदि से भरपूर हो। नाश्ते में अनाज से बने व्यंजनों को अधिक से अधिक शामिल करें। साथ ही वे पदार्थ खाएं जिनमें फाइबर अधिक मात्रा में हो, जैसे कि फल, अंकुरित अनाज, अंडे, ब्रेड, चीज, नट्स और डेयरी प्रोडक्ट्स को भी शामिल कर सकते हैं।

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