ये 4 फ़ूड अपने बच्चों के लंच बॉक्स में शामिल करें

अपने बच्चों का लंच बॉक्स तैयार करना किसी सिर दर्दी से कम नहीं है, क्योंकि यदि बच्चे के पसंद का लंच न हो तो स्कूल से लंच बॉक्स भरा ही वापस आता है। ऐसे में आज के समय में अपने बच्चों के लिए लंच बॉक्स तैयार करना किसी चुनौती से कम नहीं है, साथ ही बच्चों के पोषण और विटामिन का भी खास ख्याल रखना पड़ता है। हालांकि, एक पेरेंट्स होने के नाते हम अपने बच्चों के लंच बॉक्स में सुधार कर सकते हैं, जिससे कि बच्चे बिना ना-नुकर किए खा सकें। ऐसे में निचे दिए जा रहे लंच बॉक्स आईडिया को आप अपना सकते हैं, जिनमें शामिल हैं-

चुकंदर के पराठे

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चुकंदर के पराठे बनाने के लिए आप सबसे पहले आटें में नमक, हल्का तेल, कद्दू कस किया हुआ बीटरूट, जीरा पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च, प्याज और धनिया पत्ती इन सभी को अच्छे से मिला कर गूंथ लें। इसके बाद इसका पराठा बना लें, और अपने बच्चे का लंच बॉक्स पैक करें। आप अलग से चटनी, दही या रायते डाल सकती हैं ताकि पराठे का मज़ा दुगुना हो जाए। यह पराठे टेस्टी के साथ-साथ हेल्दी भी होंगें।

मूंगदाल का चीला

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मूंगदाल का चीला बहुत ही स्वादिष्ट होता है, इसमें प्रोटीन की काफी मात्रा मौजूद होती है। ऐसे में मूंगदाल का चीला बनाने के लिए, मूंग की दाल को 3 – 4 घंटो के लिये पानी में भिगो दें। अब, भीगी हुई दाल में हींग और थोड़ा पानी मिला कर मिक्सी में बारीक पीस लें। पिसी हुई दाल को एक बड़े कटोरे में डालकर अदरक, हरी मिर्च, हरा धनियाँ और नमक मिला कर अच्छी तरह फैंट लें। उसके बाद, नौनस्टिक तवा को गर्म करें और चम्मच से थोड़ा सा तेल तवे पर डालें।  दाल के मिश्रण को तवे पर गोल-गोल पतला फैलायें, और एक छोटी चम्मच से तेल लेकर गोल चीले के चारों ओर डालें और थोड़ा सा तेल उसके ऊपर भी डाल दें। आप चाहें तो चीले के ऊपर कद्दूकस किया हुआ पनीर भी डाल सकती हैं। पनीर डालने के बाद चीले को दोसे की तरह गोल मोड़ दीजिये, आपका गरमागरम मूंगदाल का चीला तैयार है। अब आप अपने बच्चे के लंच बॉक्स में  दही, खट्टी चटनी या हरे धनिये की चटनी के साथ गरमा गरम पैक करें।

मिक्स वेज़ सैंडविच

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इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप ब्राउन सैंडविच, गाजर, शिमला मिर्च, आलू, प्याज़, काली मिर्च पाउडर, बारीक कटा हरा धनिया, नमक स्वादानुसार और सैंडविच पर लगाने के लिए बटर या घी लें। उसके बाद गाज़र को कद्दूकस करके उसका सारा पानी निचोड़ लें,उसके बाद शिमला मिर्च और प्याज़ को बारीक काट ले, और आलू को उबाल कर मैस कर लें, फिर सारी सब्जियों को अच्छे से मिला लें उसमे नमक और काली मिर्च और हरा धनिया मिला दें। उसके बाद इन सब्जियों को ब्रेड के बीच में रख कर दोनों तरफ से हल्का सा बटर या घी लगा कर सैंडविच मेकर या फिर तवे के ऊपर रखक कर दोनों तरफ से सुनहरा होने तक सेक लें। अब आपके लाडले का वेज़ सैंडविच तैयार है, इसे सौस के साथ बच्चो के लंच बॉक्स के लिए पैक करें।

पालक राइस

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पालक राइस बनाने के लिए  1 कप बासमती चावल (धोकर 30 मिनट भिगाए हुए), 2 कप बारीक कटी हुई पालक, 1 बड़ा प्याज़, 2 टमाटर, 1 बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट, 1-2 हरी मिर्च लम्बाई में कटी हुई,  1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, स्वादानुसार नमक, 1/2 चम्मच नीबू का रस और 1 बड़ा चम्मच तेल लें।

अब, भींगे हुए चावल को हल्का नमक डाल के पका लें, उसके बाद एक कढाई में तेल गर्म करें,  अब उसमें जीरा डालें, जीरा पकने के बाद प्याज़ डाल कर सुनहरा होने तक पकाएं, फिर अदरक लहसुन का पेस्ट और हरी मिर्च और टमाटर डाल कर पकाएं। टमाटर पकने के बाद बारीक कटा हुआ पालक और नमक डालें जब पालक पाक जाए तब उसमें लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला मिला कर पकने दें। उसके बाद, पहले से पका हुआ चावल मिला कर अच्छे से मिक्स करें। बाद में नीबू का रस मिला उसे ढँक दें। तो लीजिए आपके बच्चे का लंच बॉक्स तैयार है इस गरमागरम पालक राइस को प्याज़ के रायते के साथ परोसे।
आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

 

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