ये 4 एक्सरसाइज जो बनाए आपके सेक्स लाइफ को बेहतर

शारीरिक संबंध किसी भी दंपति के जीवन का सबसे महत्व्पूर्ण अंग होता है। क्योंकि, शादी के बाद यौन रिश्ते बनने से न सिर्फ परिवार आगे बढता बल्कि दोनों के बीच प्रेम और रिश्ते मजबूत बनते हैं। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अधिकतर लोग अपने पार्टनर के साथ सेक्स का आनंद नही उठा पाते हैं। जिससे कि लोगों का जीवन तनावपूर्ण हो जाता है।

हालाँकि, कुछ लोग इससे निजात पाने के लिए महंगी चिकित्सा का सहारा लेते हैं, लेकिन कुछ एक्सरसाइज के जरिए आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

  • स्क्वैट एक्सरसाइज- स्क्वैट को बट और पैरों के आकार में परिवर्तन करने के लिए जाना जाता है। लेकिन, आपको यह जानकर हैरानी होगी साधारण और आसान दिखने वाली यह एक्सरसाइज आपके सेक्स इंट्रेस्ट में काफी वृद्धि करता है। हालाँकि, ऐसा इसलिए होता है क्योकि इसके अभ्यास से सही स्थानों में रक्त का प्रवाह होता है जिसके कारण बेहतर सेक्स ड्राइव में मदद मिलती है।
  • पेल्विक लिफ्ट एक्सरसाइज- यह एक्सरसाइज आपके सेक्स की गति को सुधारने के साथ- साथ रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाने का कार्य करती है। पेल्विक लिफ्ट एक्सरसाइज का नियमित प्रयोग करने से मांसपेशियों और पीठ के निचले हिस्से को मजबूती मिलती है।
  • डम्बल उठाना- अपने हाथों से बाहर व घर के काम करने के अतिरिक्त हाथों से डम्बल उठा कर आश्चर्यजनक रूप से सेक्स इच्छा और ड्राइव के हार्मोन में वृद्धि कर सकते है। नियमित रूप से हाथों से डम्बल उठाने से हाथों की मांसपेशियां भी सुडौल बनती है।
  • केजल एक्सरसाइज- संभोग का समय बढ़ाने के लिए केजल सबसे सही एक्सरसाइज माना जाता है। केजल पीसी की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। ये मांसपेशियां प्रजनन वाले मूत्राशय सहित पैल्विक अंगों का समर्थन करते है। केजल एक्सरसाइज पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन अर्थात नपुंसकता को दूर करने में मदद तो करता ही है लेकिन अगर महिलाएं इसको अपने व्यायाम रूटीन में शामिल करती है तो उनकी योनि की मांसपेशियों को मजबूत करता है।
  • एरोबिक एक्सरसाइज- एरोबिक एक्सरसाइज को दोनों पार्टनर मिल कर भी कर सकते हैं, जिसमें आप साइकिल, टहलना , तैराकी या डांस को अपना सकते है। एरोबिक गतिविधियां उस स्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ावा देने में मदद करता है जब आप उम्र के मध्य में होते है और आपकी सेक्स इच्छा के हार्मोन में गिरावट आ रही होती है।

ऐसे में इन एक्सरसाइज को अपने डेली रूटीन में शामिल कर के अपने सेक्स को बेहतर बना सकते हैं, साथ ही अपने प्यार को जवान रख सकते हैं।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

 

loader