यदि स्मार्ट बच्चा चाहिए तो प्रेगनेंसी में शामिल करें इन 4 फूड को

स्मार्ट बेबी के लिए प्रेगनेंसी में जरूर खाएं इन चीजों को | Smart baby ke liye pregnancy men jaroor khayen in chizon ko.

हर पेरेंट्स की यह दिली ख्वाहिस होती है कि उनका होने वाला बच्चा स्मार्ट और तेज़ हो, और इसके लिए हर कोशिश करती हैं। लेकिन, यदि आप सच में चाहती हैं कि आपका बच्चा दिमाग से तेज़ और स्मार्ट हो तो इसके लिए आप सिर्फ इन 5 चीजों का करें सेवन करें, जिससे न केवल आपके बच्चे का दिमाग तेज़ होगा, बल्कि वह अंदर से स्ट्रांग भी होगा। जिनमें निम्न शामिल हैं-

अंडा

प्रेगनेंसी के दौरान यदि आप सच में चाहती हैं कि आपके बच्चे का दिमाग तेज़ हो तो इसके लिए आप अंडे का प्रयोग कर सकती हैं। क्योंकि, इसमें पाए जाने वाला सेलेनियम, जिंक, विटामिन A, D आपके बच्चे के दिमाग को तेज़ बनाने में आपकी मदद करता है। साथ ही अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, इसलिए भी प्रेगनेंसी में इसका सेवन उचित माना जाता है।

पालक

बच्चे के दिमाग की कोशिकाओं के विकास के लिए पालक बहुत ही अच्छा माना जाता है। क्योंकि, इसमें फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा मे होता है। एक शोध के दौरान यह बात सामने आयी हैं कि जिन महिलाओं ने गर्भावस्था के दौरान 4 वीक पहले और 8 वीक बाद फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा लेती हैं, उनके बच्चे सबसे अधिक तेज़ पैदा होते हैं। ऐसे में, पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियाँ फोलिक एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है।

मछली

मछली का सेवन गर्भावस्था के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि, इसमें पाया जाने वाला ओमेगा 3 फटी एसिड बच्चों के दिमाग को तेज़ करने में मदद करता है। ऐसे में, अपने गर्भस्थ शिशु के दिमागी विकास के लिए आपको अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फटी एसिड शामिल करने की आवश्यकता है। खासकर, फैटी फिश साल्मोन , टूना आदि मछलियों मे ओमेगा 3 फटी एसिड की अधिकता होती है। जो  बच्चों के दिमागी विकास के लिए बहुत जरुरी है।

बादाम

एक गर्भवती महिला को एक दिन में दो सौ से 300 तक एडिशनल कैलोरी लेनी चाहिए, इससे माँ और बच्चे, दोनों को पोषण मिलता है। इसके अलावा, यह बच्चे के दिमाग को तेज़ बनाने में भी मदद करता है।  

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

loader