यदि आपको कमर और पेट में दर्द है तो हो सकती है यह समस्या

ज्यादातर लोग कमर और पेट में होने वाले दर्द को नज़रअंदाज़ कर देते हैं जिसका खामियाज़ा उनको आगे चल कर उठाना पड़ता है। खासकर ऐसा दर्द, जो बहुत तेज शुरू हो, और आम तौर पर अपने आप ठीक नहीं हो पा रहा हो। इस तरह के दर्द उत्पन्न होते ही तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। क्योंकि, इस तरह के दर्द पेट में पथरी के संकेत हो सकते हैं।

आमतौर पर, इस तरह से उठने वाले दर्द सीधे तौर पर किडनी स्टोन की ओर इशारा करते हैं। क्योंकि, यह समस्या आप में से किसी को भी हो सकती है। कुछ मामलों में ऐसा होता है कि शरीर में छोटे स्टोन खुद ब खुद यूरिन (मूत्र) के साथ शरीर से बाहर निकल जाता है। लेकिन कई बार यह भी हो सकता है कि पथरी का आकार इतना बड़ा होता है कि वह मूत्र मार्ग (यूरिनरी ट्रैक्ट) से खुद बाहर नहीं निकल पा रहा हो। तो ऐसे में डॉक्टर इसे लेजर या सर्जरी के जरिए बाहर निकालते हैं।

हालाँकि, कोई भी व्यक्ति किडनी के दौरान होने वाले दर्द को कुछ आसान से संकेत के जरिए पहचान सकते हैं, जैसे-

  • जब पेट में बहुत तेज दर्द हो रहा हो  

  • जब दर्द पेट और कमर के हिस्से में हो रहा हो

  • जब दर्द काफी लम्बे समय तक हो रहा हो

  • दवाई लेने के बाद भी दर्द कम न हो

इसके अलावा, यदि आपके पथरी का आकार बड़ा हो गया हो, तो वह आपके यूरिन को भी ब्लॉक कर सकता है। जिसके कारण आपको उठने, बैठने चलने और फिरने में बहुत परेशानी हो सकती है। इतना ही नहीं, यह दर्द कमर और पेट के अलावा, जांघ के जोड़ों, या जननांगो तक भी पहुंच सकता है।साथ ही इसमें दर्द के साथ-साथ जी मचलना और उल्टी हो जाने जैसी शिकायतें भी हो सकती हैं।

यदि यह समस्या ज्यादा बढ़ जाए तो, इसकी वजह से पेशाब रुक जाना, अचानक से पसीना और चक्कर आ जाना, यहाँ तक कि बुखार भी हो जाता है। यदि किसी को इस तरह की समस्या हो रही हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें ताकि समय रहते इस समस्या से छुटकारा पाया जा सके।

loader