यदि आप साड़ी पहनने की हैं शौक़ीन तो इन 6 इंडियन साड़ी को जरूर ट्राय करें

अगर बात की जाए महिलाओं के पसंदीदा ऑउटफिट की तो उसमें साड़ी का नाम सबसे पहले आता है। क्योंकि, यह आपको पूरे तरीके से ट्रेडिशनल लुक देता है। लेकिन, कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जिन्हें भारतीय साड़ियों के बारे में ज्यादा पता नहीं होता है। लेकिन, आज हम आपको कुछ ऐसे इंडियन साड़ी के बारे में बताने जा रही हूँ जिसे आपको एक बार जरूर ट्राय करने चाहिए, जिनमें निम्न शामिल हैं-

कांजीवरम सिल्क

Image Source: Pinterest

यह तमिलनाडु के कांचीपुरम क्षेत्र में बनाया जाता है। दक्षिण भारत में कांचीपुरम साड़ी को बनारसी साड़ियों के रूप में जाना जाता है। यह ज्यादातर सुनहरे रंग की होती है, जिसके बॉर्डर और पल्लू पर खूबसूरत काम किया होता है।  

बनारसी साड़ी

Image Source: cityshor.com

बनारसी साड़ियों की खूबसूरत बुनाई बनारस में की जाती है। इसके डिजाइन रेशम और जड़ी से तैयार किए जाते हैं। हालाँकि, बनारसी साड़ी एक विशेष प्रकार की साड़ी है जिसे विवाह आदि शुभ अवसरों पर हिन्दू धर्म की महिलाएं पहनती हैं।

टसर सिल्क

Image Source: amazonaws.com

इसमें मलबरी सिल्क अधिक मात्रा में और फाइबर का प्रयोग कम मात्रा में किया जाता है। इसमें दिखने वाला सोने का चमक आपको काफी रिच लुक देता है।

चंदेरी सिल्क

Image Source: Nalli

इस ट्रेडिशनल साड़ी का निर्माण मध्यप्रदेश में किया जाता है। चंदेरी फेब्रिक और डिजाइन दोनों ही अपने आप में अनूठी है। चंदेरी की साड़ियां बॉलीबुड में भी कई एक्ट्रेस की पहली पसंद है।

बांधनी साड़ी

Image Source: trendzone.in

बांधनी साड़ी गुजरात और राजस्थान की महिलाओं की पहली पसंद हैं। इसे पहनने के बाद काफी ट्रेडिशनल लुक आता है।

मूंगा सिल्क

Image Source: Pinterest

मूंगा रेशम असम रेशम की एक किस्म है, जो रेशम कीट से बनता है। हालाँकि, यह न केवल देखने में खूबसूरत होता है बल्कि यह काफी टिकाऊ भी होता है।

Feature Image Source: amazonaws.com

loader