वर्किंग वीमेन अपने डाइट में जरूर शामिल करें इन 4 चीजों को

वर्किंग वीमेन के लिए बहुत जरूरी है डाइट चार्ट | Working women ke liye bahoot jaroori hai diet chart

यह बात बिल्कुल सच है कि महिलाओं को पूरी दुनिया के लिए टाइम होता है लेकिन, खुद के लिए उनके पास बिल्कुल भी समय नहीं होता है। खासकर, वह महिलाएं जो वर्किंग होती हैं उन्हें अपने खाने-पीने का बखूबी ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि, इन्हें ऑफिस के साथ-साथ घर का भी काम संभालना होता है। ऐसे में, उन्हें अपने खाने में उन्हीं चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे उन्हें भरपूर पोषण मिल सके। इतना ही नहीं उनका खाना न्यूट्रीशियस और स्वास्थ्यवर्धक होना चाहिए, ताकि भरपूर एनर्जी मिल सके।

 

हालाँकि, वर्किंग वीमेन को अपना एक डाइट चार्ट बनाना चाहिए और उसी को फॉलो करना चाहिए। उनके खाने में विटामिन, प्रोटीन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होनी चाहिए। ऐसे में, उन्हें निचे दिए गए नियमों का पालन करना चाहिए, जो निम्न हैं-  

 

ब्रेकफास्ट

वर्किंग वीमेन को सुबह का ब्रेकफास्ट कभी स्किप नहीं करना चाहिए, क्योंकि सुबह के समय आपके शरीर को एनर्जी की बहुत जरूरत होती है। ऐसे में, घर से निकलने से पहले नाश्ते में आप दूध, दलिया, ब्रेड ऑमलेट, पोहा, इडली या सैंडविच खा सकती हैं। इसके अलावा सुबह के नाश्ते में आप चाहे तो विटामिन ए वाले फल जैसे कि सेब, पपीता व स्ट्राबेरी खा सकती हैं, क्योंकि यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। यदि आप बहुत ज्यादा लेट हो रही हों तो एक गिलास दूध और कोई फल ले सकती हैं।  

 

लंच

कामकाजी महिलाएं अपने नाश्ते के ठीक चार से पांच घंटे के बाद अपना लंच ले सकती हैं। हालाँकि, लंच में उन चीजों को शामिल करें जिससे कि आपके शरीर को ऊर्जा मिल सके और आप हेल्दी रह सकें। इसके लिए अपने लंच में सब्जी, दाल, दही व चपाती को शामिल करें। लेकिन, हरी सब्जियों को नजरअंदाज न करें, क्योंकि यह बेहद फायदेमंद होती हैं। खास कर, ब्रोकली, पालक, बिन्स, हरी साग, लौकी आदि का सेवन जरूर करें। इसके अलावा, लंच में सलाद को जरूर शामिल करें।  

 

स्नैक्स

पूरे दिन काम करने के बाद अक्सर शाम के समय भूख लगती है, लेकिन, आमतौर पर महिलाएं शाम के नाश्ते में कुछ अनहेल्थी चीजों का सेवन कर लेती हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। ऐसे में आप अपने साथ कोई फल या स्प्राउट्स रखें, ताकि शाम में इसे स्नैक्स के तौर पर खाएं।

 

डिनर

रात का खाना हमेशा सोने से दो घंटे पहले खाना चाहिए। क्योंकि, अगर आप रात  का डिनर सही समय पर लेती हैं, तो खाना अच्छे से डाइजेस्ट होता है। हालांकि, वर्किंग वीमेन इस बात का जरूर ध्यान रखें कि, रात में बिना खाना खाए न सोएं। साथ ही रात के खाने में अधिक तली भुनी चीजों का सेवन नहीं करें। कोशिश करें कि हल्का डाइट लें ताकि यह आसानी से पच सके।

 

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