विटामिन E कैप्सूल को कहाँ और कैसे यूज़ करें ?

विटामिन ई में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीटेंड्स के गुण आपके चेहरे से लेकर बालों तक के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन, सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आप इसका इस्तेमाल सही तरीके से करते हैं या नहीं। क्योंकि, यदि इसका प्रयोग सही तरीके से किया जाए तब इसका असर आपको हफ्ते भर के अंदर दिखाई देने शुरू हो जायेंगे। इसलिए, आज हम आपको इसके फायदे और प्रयोग के बारे में बताने जा रही हूँ, जो निचे दिए जा रहे हैं-

होंठों के लिए

विटामिन ई का प्रयोग आप अपने होंठों के ऊपर भी कर सकती हैं क्योंकि यह आपके होंठों को मुलायम और चमकदार बनाता है। इसके लिए आप, विटामिन ई के कैप्सूल से उसका लिक्विड निकाल कर आप इसे बादाम के तेल या ग्लिसरीन के साथ मिलाकर अपने होंठों पर सोने से पहले लगाएं इससे आपके होंठ कुछ ही दिनों में सॉफ्ट और चमकदार दिखाई देंगे।

चेहरे के लिए


Image Source: Pinterest

विटामिन ई कैप्सूल का प्रयोग आप अपने चेहरे पर आसानी से कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा को ड्राई होने से बचाता है और उसे चमकदार बनाता है। इसके लिए आप उसे रोजाना रात में सोने से पहले बादाम या नारियल के तेल में मिक्स कर के लगाएं। आप चाहें तो इसका प्रयोग अपने मॉश्चराइज़र, लोशन या स्क्रब में मिलाकर सीधे चेहरे और गर्दन पर कर सकती हैं। क्योंकि, यह आपके त्वचा को काफी स्मूथ बनाता है।

आँखों के लिए


Image Source: mybuddy.com

आँखों के निचे पड़ रहे काले घेरे या फिर थकी हुई आँखों के लिए इसका इस्तेमाल अच्छा माना जाता है। ऐसे में, आप विटामिन ई ऑयल को सीधे अपने आँखों के नीचे लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। इसका असर आपको कुछ ही दिनों में दिखाई देने लगेगा।

बालों के लिए


Image Source: Dainik Bhaskar

विटामिन ई का प्रयोग आप न सिर्फ स्किन के ऊपर कर सकती हैं बल्कि आप इसे अपने बालों के लिए भी कर सकती हैं। ऐसे में, आप विटामिन E का इस्तेमाल अपने रोजाना लगाने वाले तेल में डाल कर कर सकती हैं। आप इसका प्रयोग बाल धोने से एक दिन पहले करें, इसके लिए आप नारियल तेल में विटामिन E के तेल को अच्छे से मिक्स करके अपने बालों में लगाएं और सुबह फिर शैम्पू कर लें।

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा


Image Source: Healthnbodytips.com

महिलाओं में प्रेग्नेंसी के दौरान सबसे अधिक स्ट्रेच मार्क्स की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में, आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए विटामिन E कैप्सूल्स में आप बादाम या नारियल तेल मिला कर लगाएं। इससे दाग हल्की पड़ने लगेंगे।


Image Source: Mirror.co.uk

इसके अलावा, आप इसका प्रयोग अपने फेस मार्क्स में मिलाकर भी कर सकती हैं, क्योंकि कभी-कभी जब आप फेस पैक लगाती हैं तब आपकी स्किन खिंचने लगती हैं। ऐसे में, आप पाने फेस पैक में इसे डालकर लगाएं इससे आपकी त्वचा काफी खिली-खिली और मुलायम दिखेगी।

Feature Image Source: YouTube

 

loader