उम्र के हिसाब से सेक्स की कितनी फ्रिक्‍वेंसी अच्छी मानी जाती है ?

सेक्स को लेकर हर लोगों के मन में हजारों तरह के सवाल होते हैं, जिसका उत्तर हर किसी के पास नहीं होता है। लेकिन, कुछ सवाल ऐसे होते हैं जो हर किसी को परेशान करने पर मजबूर होता है, और वह है उम्र के हिसाब से सेक्स की फ्रिक्‍वेंसी। क्योंकि, कुछ लोगों का मानना है कि सेक्स हर उम्र के लोगों में एक जैसी नहीं होती है। क्या यह सच है इसे आप भी जानें।

हालांकि सामान्य सेक्स जैसी भी कोई चीजें हैं, लेकिन एवरेज तो आप जान ही सकते हैं। आप अपने पार्टनर को बता सकते हैं कि यदि आप दिन में दो बार सेक्स नहीं कर पाते हैं तो यह बात सामान्य से अलग नहीं है। आइये देखें किन्से इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च इन सेक्स, रिप्रोडेक्शन एंड जेंडर की स्टडी को जो कि एक मेडिकल अखबार में प्रकाशित हुई है।

ये बताया गया है रिसर्च में

इस रिसर्च में यह बताया गया है कि अलग-अलग उम्र के लोग कितना सेक्स करते हैं ताकि हर उम्र का एक एवरेज निकाला जा सके। आप शायद आशा करते हैं कि युवा लोग सेक्स के प्रति ज़्यादा लालायित रहते हैं। कुछ ऐसा ही ना! 18 से 19 साल के लोग पूरे साल में 112 बार सेक्स करते हैं, यानि सप्ताह में दो बार। आपको शायद ये आशा नहीं थी। 30 से 39 साल के लोग साल में 86 बार सेक्स करते हैं यानि सप्ताह में 1.6 टाइम्स। जब कि 40 से 49 साल के लोग साल में 69 बार सेक्स करते हैं।

उम्र के हिसाब से फ्रिक्‍वेंसी इससे ज़्यादा उम्र के लोगों पर रिसर्च नहीं किया गया है क्यों कि इससे ऊपर की उम्र के लोगों की सेक्स लाइफ को नज़रअंदाज किया जाता है। आजकल के लोगों में सेक्स की फ्रिक्वेंसी कम होने से पता चलता है कि लोग तनाव ग्रसित होते जा रहे हैं। अलग-अलग उम्र के लोगों की सेक्स फ्रिक्वेंसी

  • 18-29 वर्ष- सप्ताह में दो बार

  • 30-39 वर्ष- सप्ताह में 1.6 बार

  • 40-49 वर्ष – सप्ताह में एक बार से भी कम

प्रभावित हो र‍ही है सेक्‍स लाइफ हमारे युवाओं में परिवार, घरेलू जिम्मेदारियों और काम के कारण यह क्रिया ज़्यादा प्रभावित नहीं हुई है। लेकिन उम्र के साथ ये चीजें बढ़ जाती हैं।

उम्र के साथ स्वास्थ्य भी ठीक नहीं रहता है। जैसे जैसे उम्र बढ़ती है कई तरह की बीमारियाँ पीछे पड़ जाती है। ऐसे में सेक्स लाइफ प्रभावित होती है और इच्छा भी कम हो जाती है।

शोधकर्ताओं ने ऐसा नहीं पाया कि शादीशुदा लोगों की सेक्स लाइफ में या सेक्स फ्रिक्वेंसी में कोई बड़ा अंतर आया है। 34% शादीशुदा लोग सप्ताह में 2 से 3 बार सेक्स करते हैं, 45% महीने में कभी-कभी और केवल 13% लोग ऐसे हैं जो साल में कभी-कभी करते हैं। लेकिन अपने आप पर शर्म करने से पहले थोड़ा अपनी उम्र पर ज़रूर गौर करें।

loader