उम्र के हिसाब से क्या होना चाहिए आपका नॉर्मल ब्लड प्रेशर ?

हर व्यक्ति को अपने ब्लड प्रेशर पर नज़र रखना चाहिए, क्योंकि यह हमेशा घटता-बढ़ता है। लेकिन, इसका परिणाम हर उम्र के लोगों के लिए एक समान होता है। हालाँकि, सभी वयस्कों के लिए सामान्य रक्तचाप को 120/80 से कम माना जाता है।

ब्लड-प्रेशर क्या है ?

जब रक्त वाहिनियों पर पड़ने वाले खून के दबाव को ब्लड प्रेशर कहते हैं। हालाँकि, जितना घातक हाई ब्लड प्रेशर होता है उतना ही नुकसानदेह लो ब्लड प्रेशर। लो ब्लड प्रेशर की स्थिति वह होती है कि जिसमें रक्तवाहिनियों में खून का दबाव काफी कम हो जाता है। सामान्य रूप से 90/60 एमएम एचजी को लो ब्लड प्रेशर की स्थिति माना जाता है।

नॉर्मल ब्लड-प्रेशर कितना होना चाहिए ?

120/80 को सामान्य ब्लड प्रेशर के रूप में माना जाता है। इसमें पहली संख्या यानि कि 120 को सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर कहा जाता है क्योंकि यह हृदय के धड़कने (सिस्टोल) के समय के ब्लड प्रेशर को दिखाता है। दूसरी संख्या यानि कि 80 को डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर कहते हैं, जो कि अच्छा माना जाता है।

हाई ब्लड प्रेशर

ब्लड प्रेशर के 140/90 से ज़्यादा होने पर उसे हाईपरटेंशन यानि कि हाई ब्लड प्रेशर की अवस्था मानते हैं, जो कि काफी घातक होता है।

उम्र के हिसाब से क्या होनी चाहिए ब्लड प्रेशर ?

बच्चों में-

बच्चों में एक “सामान्य” ब्लड प्रेशर की स्थिति हमेशा बदलते रहती है, क्योंकि जैसे-जैसे यह बड़े होते हैं वैसे-वैसे यह बढ़ने लगता है। जब तक कि आपके बच्चे को ब्लड प्रेशर से संबंधित कोई जोखिम कारक न हो जैसे कि किडनी या मधुमेह से संबंधित तब तक डॉक्टर बच्चों में इसकी रीडिंग नहीं लेते हैं।

वयस्कों में-

सभी किशोरों और वयस्कों में ब्लड-प्रेशर सामान्य माना जाता है, इसके लिए 120/80 से कम होना चाहिए। ऐसे में, यदि आपका ब्लड प्रेशर इससे अधिक है तब यह हाई माना जाता है, और इसे सामान्य की श्रेणी में नहीं रख सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य कैसे रखें ?

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए अपने आहार में नमक का सेवन कम करें। इसके अलावा, मानसिक तनाव, वजन को कंट्रोल करें, धुम्रपान, शराब आदि का सेवन भूलकर भी न करें। क्योंकि, यह आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है।

लो ब्लड प्रेशर के लिए क्या करें ?

लो ब्लड प्रेशर के लिए आप अपने आहार में प्रोटीन, विटामिन बी और सी की मात्रा को बढ़ाएं। क्योंकि, ये पोषक तत्व एड्रीनल ग्रंथि से निकलने वाले हार्मोनों के स्राव में वृद्धि कर लो ब्लड प्रेशर को तेजी से सामान्य करते हैं। लो ब्लड प्रेशर को दूर करने के लिए ताजे फलों का सेवन करें। दिन में करीब तीन से चार बार जूस का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। जितना संभव हो सके, लो ब्लड प्रेशर के मरीज दूध का सेवन करें। लो ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में चुकंदर का जूस काफी कारगर होता है।  

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

Feature Image Source: www.dukedietandfitness.org

loader