तो इन 6 कारणों से आपका पीरियड्स होता है हमेशा लेट

महिलाओं में अक्सर पीरियड्स का समय से न आने की समस्या बनी रहती हैं, जो उनके लिए किसी मुसीबत से कम नहीं होता है। आमतौर पर, एक स्वस्थ महिला की माहवारी का समय 21 से 35 दिन के बीच का होता है। लेकिन, जब इस चक्र में असामान्य रूप से बदलाव होते हैं तब वह पीरियड्स या मासिक धर्म की अनियमितता के नाम से जाना जाता है।

पीरियड्स लेट आने से क्या समस्या हो सकती है ?

जब आपका पीरियड्स समय से नहीं आता है तब आपको ब्रेस्ट में चुभन या भारीपन, पेट के निचले हिस्से में दर्द, उल्टी की समस्या के साथ-साथ आपको हमेशा आलस जैसा महसूस हो सकता है।

किन कारणों से पीरियड्स में होती है देरी ?

बहुत अधिक मात्रा में एक्सरसाइज और डाइटिंग करना

किसी भी चीज़ का सही मात्रा में करना अच्छा माना जाता है, लेकिन जब आप एक्सरसाइज और डाइटिंग जरूरत से ज्यादा करती हैं तब आपमें इस तरह की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। क्योंकि, इसका सीधा प्रभाव आपके हार्मोन पर पड़ता है जो आपके पीरियड्स को प्रभावित करता है।

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (PCOS)

यह मुख्य रूप से महिलाओं में हार्मोन्‍स की गड़बड़ी या असंतुलन के कारण होता है। इसके कारण ऑवरीज में अंडों का विकास नहीं हो पाता है। जिसके कारण पीरियड्स में देरी जैसी समस्या उत्पन्न होती है।

गर्भनिरोधक दवाएं

किसी भी महिला में पीरियड्स का अपने समय से न आने का एक कारण यह भी होता है। क्योंकि, यह आपके हार्मोन को पूरी तरीके से असंतुलित कर देता है, जिसके कारण आपको कभी-कभी समय से पहले पीरियड्स, हैवी ब्लीडिंग या फिर पीरियड्स का मिस होना भी हो सकता है।

उम्र के कारण

उम्र भी आपके पीरियड्स के समय को इधर-उधर कर सकता है। जब आप पहली बार पीरियड्स होती हैं तब आपके पीरियड्स को अपने सही चक्र में आने में थोड़ा समय लगता है। कभी-कभी यह एक महीने के लिए भी रूक सकता है।

तनाव

स्‍ट्रेस महिलाओं के पीरियड्स को बहुत बुरे तरीके से प्रभावित करता है। क्योंकि, जब आप तनाव में होती है तब आपके शरीर से कॉर्टिसॉल और एड्रेनालाईन नामक हार्मोन निकलता है जो आपके पीरियड्स के समय को प्रभावित करता है।

अन्य कारण

इसके अलावा, पीरियड्स का अपने समय पर न आने का एक कारण थाईराइड की समस्‍या, फाइब्रॉइड, सिस्ट आदि जैसी समस्या भी हो सकती है।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

Feature Image Source: netdoctor.net

loader