तो इन कारणों से हर तेल आपके बालों में नहीं करता है सूट

न केवल आप बल्कि मैं भी अपने झड़ते हुए बालों से बेहद परेशान हूँ, हाल तो यह है कि अब मैं सपने में भी अपने बालों को झड़ते हुए देखती हैं। इससे आप अंदाज़ा लगा सकती हैं कि मेरे बाल किस कदर झड़ रहे हैं। लेकिन, इन सब के बावजूद मैं अपने बालों को झड़ने से बचाने के लिए रात-दिन मेहनत करती हूँ। गलती बस ये है कि मैं हर लोगों के बातों को मानने लगती हूँ।

खासकर अगर तेल या शैम्पू की बात करूँ तो न केवल हमारे साथ यह समस्या है बल्कि आपके साथ भी इस तरह की परेशानी होती होगी। कि जब कोई भी आकर आपसे यह कह कर चला जाता है कि इस तेल की मालिश या शैम्पू के प्रयोग से आपके बाल झड़ने बंद हो जायँगे। तब बिना कुछ सोचे-समझे उन चीज़ों का प्रयोग करने लगते हैं।

लेकिन, हम यह भूल जाते हैं की सारे लोगों के बाल एक जैसे नहीं होते हैं। क्योंकि, किसी के बाल तैलीय, ड्राई तो किसी के नॉर्मल होते हैं। जहाँ तेल या शैम्पू उनके बालों के टेक्सचर के अनुसार सूट करता है।

ऐसे में, निचे कुछ तेल के बारे में बात की जा रही है जो आपके बालों के लिए फायदेमंद साबित होगा है, बस इसका प्रयोग सही तरीके से किया जाना चाहिए जो निम्न हैं-

नारियल तेल

https://cdn.shopify.com

नारियल का तेल हर तरह के बालों के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन, इसे आप अपने बालों में हफ्ते में दो दिन लगाएं। इसके लिए आप रात में सोने से पहले हल्के गुनगुने नारियल तेल से अपने बालों की हल्के हांथों से मसाज करें। यदि आपके बालों में किसी प्रकार का कोई इंफेक्शन है तब आप उसमें कपूर डाल कर लगा सकती हैं, और सुबह में शैम्पू कर लें।

कैस्टर ऑयल

https://abhsafrica.com

कैस्टर ऑयल बालों के विकास के लिए बहुत बेहतर विकल्प होता है क्योंकि इसमें विटामिन ई, मिनरल और प्रोटीन जैसे सभी महत्वपूर्ण तत्व होते हैं। कैस्टर ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो बालों में केराटिन को समर्थन करते हैं जिससे यह मजबूत और स्वस्थ होते हैं। इसके अलावा कैस्टर ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो सिर की त्वचा को इंफेक्शन से बचाते हैं।

सरसों का तेल

https://jioraja.com

सरसों का तेल प्राकृतिक रूप से बालों को लंबा करने के साथ-साथ स्कैल्प को भी पोषण देने का काम करता है। क्योंकि, इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं। जो बालों को झड़ने के साथ-साथ उसे सफ़ेद होने से भी बचाते हैं।  

आँवला का तेल

https://images1.myupchar.com

आँवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है, इसलिए इससे बालों का मसाज किया जाना चाहिए। क्योंकि, यह आपके बालों को अंदरूनी तौर पर पोषण देता है। साथ ही इससे बाल लंबे और काले होते हैं।

अगर आप चाहती हैं कि इसके अच्छे परिणाम आपके बालों में देखने को मिले तब आप तेल लगाने के बाद बालों को गर्म पानी से स्टीम दें। इसके लिए, आप एक तौलिया लें और गर्म पानी में डुबोकर अच्छी तरह निचोड़ लें और फिर इसे अपने सिर को अच्छी तरह 10 मिनट तक कवर करके रखें। इससे ऑयल आपके बालों में अंदरूनी तौर पर जाएगा।

हालाँकि, जब भी आप तेल की मसाज अपने बालों में करें तो इस बात का भी ध्यान रखें कि आप तेल की मालिस बहुत जोर से न करें। बल्कि बहुत ही हल्के हांथों से करें। क्योंकि, जब आप बहुत जोर से बालों की मालिस करती हैं तो इससे बाल कमजोर हो जाते हैं, और जो बाल झडने का सबसे बड़ा कारण होता है।

loader