ठंड में सोने से पहले इन 4 चीज़ का जरूर करें सेवन, नहीं लगेगी सर्दी !

सर्दियों में लोग खुद को गर्म करने के लिए न जाने क्या-क्या नुस्ख़े नहीं आज़मा रहे हैं लेकिन ठंड है कि कम होने का नाम ही नहीं लेती है। हालाँकि, अगर थोड़ा सा ध्यान खुद के ऊपर दिया जाए तब आप ठंड से बच सकती हैं। लेकिन, इसके लिए कुछ ऐसे पेय पदार्थ हैं जिसका सेवन आपको इन दिनों जरूर किया जाना चाहिए। क्योंकि, इससे न केवल आपकी सर्दी दूर होती है बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। ऐसे में निचे कुछ पेय पदार्थों के बारे में बात की जा रही है जिसका सेवन आप सोने से पहले कर सकते हैं, जो निम्न हैं-

दूध और शहद का सेवन  

http://bcdn.newshunt.com

जहाँ एक ओर दूध में ढेर सारा कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और लैक्टिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वहीँ शहद अपने आप में एंटी-बॅक्टीरियल, एंटी-ऑक्सिडेंट्स और एंटी-फंगल गुणों से भरी हुई हुई होती है। ऐसे में, यदि आप रात में सोने से पहले गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद डाल कर पीती हैं तब इससे न केवल आपका शरीर गर्म रहेगा बल्कि यह आपको संक्रमण से भी रक्षा करता है। जिससे कि आप सर्दी-जुखाम की चपेट में नहीं आएँगी।

दूध और केसर

https://smedia2.intoday.in

केसर की तासीर काफी गर्म होती है, जो आपके शरीर को गर्मी प्रदान करता है। ऐसे में, यदि आप गर्म दूध में केसर का सेवन सर्दियों के दिनों में करती हैं तब इससे ताजगी और स्फूर्ति मिलती है। क्योंकि, इसकी इसका सेवन करते रहने से इम्युनिटी पॉवर बढ़ती है और त्वचा भी स्वस्थ रहती है। साथ ही इसके सेवन से कई रोगों से भी  निजात पाई जा सकती है।

दूध और गुड़

https://hindi.boldsky.com

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि गुड़ की तासीर काफी गर्म होती है इसलिए सर्दियों के दिनों में शक्कर की जगह गुड़ का इस्तेमाल काफी अच्छा माना जाता है। सर्दी के दिनों में या सर्दी होने पर गुड़ का प्रयोग आपके लिए बहुत लाभदायक होगा। इसकी तासीर गर्म होने के कारण यह सर्दी, जुकाम और खासतौर से कफ से आपको राहत देने में मदद करेगा। इसके लिए दूध या चाय में शुगर की जगह गुड़ का प्रयोग किया जा सकता है, और आप इसका काढ़ा भी बनाकर भी ले सकते हैं।

दूध और तुलसी

http://www.oddnews.in

इन दिनों तुलसी वाले दूध पीने से शरीर को काफी फायदा पहुँचता है, खासकर इसमें मौजूद एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडैंट गुण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। खासकर,  सांस सम्बन्धी रोग से पीड़ित लोगों को ठंड के मौसम में इसका सेवन जरूर किया जाना चाहिए। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण सांस की समस्या को ठीक करने में मदद करता है।

इसके अलावा, आप चाहें तो गर्म दूध में हल्दी या घी डालकर पी सकती हैं इससे भी आपके बॉडी को काफी आराम पहुंचेगा।

loader