ठंड में अपने बच्चे को नहलाते समय इन 4 बातों का रखें ध्यान

सर्दी शुरू होते ही लोगों को सबसे ज्यादा डर पानी से लगता है, इस मौसम में लोग पानी को छूने भर से डरते हैं। ऐसे में, अगर बात नहाने की करें तो पूछो ही मत। लेकिन, सर्दियों में बड़े लोग तो खुद का ख्याल रख लेते हैं, लेकिन जब घर में बच्चे हों तो उनका विशेस रूप से ध्यान रखना पड़ता है। खासकर लोगों को अपने बच्चे को नहलाते समय विशेस रूप से ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि, थोड़ी सी लापरवाही लेने के देने पड़ सकते हैं। ऐसे में, निचे कुछ टिप्स बताए जा रहें हैं जिसका बच्चे को नहलाने के दौरान ध्यान रखा जाना चाहिए, जो निम्न हैं-

ज्यादा गर्म पानी से न नहलाएं

शिशु को नहलाते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि नहाने के पानी ज्यादा गर्म न हों। क्योंकि, बहुत अधिक गर्म पानी से नहाने पर शिशु की कोमल स्किन जल भी सकती है। इसके अलावा कई तरह की स्किन प्रॉब्लम भी हो सकती है। ऐसे में शिशु को नहलाने के लिए गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।

रोजाना न नहलाएं

अपने शिशु को रोजाना नहलाने से बचें, क्योंकि इन दिनों आप चाहें तो उन्हें एक दो दिन गैप करके भी नहला सकती हैं। हालांकि, आप किसी कपड़े को गुनगुने पानी में भिंगों कर उनके शरीर को पोछ कर कपड़े बदल सकती हैं।

नहाने से पहले ऑयल मसाज

शिशु को नहाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि अपने बच्चे को नेचुरल ऑयल से पूरे शरीर की मसाज करें। क्योंकि, तेल की मालिश करने से शिशु की त्वचा नहाने के बाद रूखी नहीं होती हैं। इसके लिए आप चाहें तो सरसो तेल की मालिस भी कर सकती हैं।

बंद कमरे में नहलाएं

ठण्ड में शिशु को नहलाते समय कमरे को बंद रखें ताकि बाहरी हवा अंदर की ओर न जा पाए। क्योंकि, नहाते समय बाहरी हवा शिशु को नुकसान पहुंचा सकती है जिससे कि शिशु को ठंड लग सकती है।   

आपकी बिंदु– एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

loader