सूखी खाँसी से छुटकारा पाने के 4 आसान उपाय

कैसे पाएं सूखी खाँसी से छुटकारा | Kaise payen sukhi khansi se chutkara

सर्दियों के मौसम में खाँसी की समस्या बेहद आम है, लेकिन जब इसका उपचार सही समय पर न किया जाए तब यह सूखी खाँसी का रूप ले लेता है जो काफी तकलीफदेह होती है। इतना ही नहीं, इससे गले में दर्द और सूजन की समस्या भी उत्पन्न होने लगती है जिस कारण खाने-पीने में भी तकलीफ होती है। आमतौर, यदि इसका सही समय पर इलाज़ न किया जाए तो यह बहुत दिनों तक रह सकता है, ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ प्राकृतिक तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो निम्न हैं-

अदरक

सूखी खाँसी के लिए अदरक रामबाण है, जिसका उपयोग करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। क्योंकि, अदरक, सूखी खाँसी में तुरंत राहत देने वाली दवाओं के रूप में जाना जाता है। इसके लिए आप अदरख के एक टुकड़े को मुँह में रख सकतें हैं, या इसके छोटे से टुकड़े का पेस्ट बना कर शहद में मिलाकर चाट सकते हैं। साथ ही अदरक की चाय भी इसमें बहुत फायदेमंद होता है।

हल्दी और घी  

हल्दी ठंड के मौसम में प्रयोग किया जाने वाला सबसे उपयोगी दवा है, क्योंकि यह न केवल आपको ठंड से राहत दिलाता है बल्कि यह सूखी खाँसी में भी कारगर माना जाता है। इसके लिया आप रात को सोते समय गर्म दूध में आधा छोटा चम्मच हल्दी और थोड़ा सा घी डालकर पिएं इससे आपके सूखी खाँसी में बहुत आराम मिलेगा।     

तुलसी

तुलसी का प्रयोग सूखी खाँसी के उपचार के लिए बहुत किया जाता है, इसके लिए आप सुबह के समय 5 से 8 पत्ती तुलसी का खाली पेट चबाएं। या फिर आप इसका काढ़ा बना कर पिएं इससे आपको सूखी खाँसी में बहुत आराम मिलेगा।

लौंग और शहद

लौंग और शहद का प्रयोग आप सूखी खाँसी से छुटकारा पाने के लिए कर सकती हैं, क्योंकि यह दोनों ही चीजें गर्म होती हैं। ऐसे में, आप एक चम्मच शहद में थोड़ा सा लौंग का पाउडर डाल कर खाने से सूखी खाँसी 2 से 3 दिनों में खत्म हो जाती है।  

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

loader