सुबह के नाश्ते में भूलकर भी न लें यह 5 आहार

ब्रेकफास्ट के दौरान इन चीजों का सेवन हो सकता है ख़तरनाक | Breakfast ke dauarn in chizon ka sewan ho sakta hai khatarnak

सुबह का नाश्ता हमेशा पौष्टिक युक्त होना चाहिए, क्योंकि रात भर में खत्म हुई ऊर्जा आपको हेल्दी ब्रेकफास्ट से ही मिलती है। इसलिए सुबह के नाश्ते में आप जो कुछ भी खाएं वह बहुत सोच-समझ कर लें। क्योंकि, सुबह का ब्रेकफास्ट ग्लूकोज की मात्रा को बैलेंस करता है और आप के मेटाबोलिज्म को दुबारा से क्रियाशील बनाता है। इसलिए इस समय जो भी आहार लें पोषण युक्त लें। लेकिन, निचे कुछ ऐसे फ़ूड के बारे में बात की जा रही है जिसका सेवन सुबह के समय नहीं किया जाना चाहिए, जिनमें निम्न शामिल हैं-

ज्यादा तले-भूने खाद्य पदार्थों का सेवन न करें

सुबह के समय जितना हो सके हल्का और हेल्दी फूड लेने चाहिए जो आसानी से पच सके। क्योंकि, सुबह के समय ज्यादा तला-भूना खाने से आपके शरीर में फैट जमा होने का डर रहता है। इसलिए सुबह के समय कोशिश करें कि पोहा, उपमा, एग आदि लें।

खट्टे फलों का जूस

एक शोध में यह बात सामने आई है कि सुबह के नाश्ते में खाली पेट खट्टे फलों के जूस को शामिल करने से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है। हालाँकि, आप चाहें नाश्ते के बाद अपने आहार में फल को शामिल कर सकते हैं।

ब्रेड खाने से बचें

सुबह के समय नाश्ते में आप ब्रेड खाने से बचें, क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट होता है। इसलिए यह  कोशिश करें कि सुबह के समय प्रोटीन युक्त आहार लें जैसे कि अंडा, दूध, अंकुरित अनाज आदि का सेवन बेहतर होगा।

ज्यादा मीठा खाने से बचें

ब्रेकफास्ट में मीठे खाद्य पदार्थों जैसे कि पैस्ट्री, मिठाई जैसी चीजों को शामिल न करें। क्योंकि, यह आपके इम्युनिटी सिस्टम को कमजोर बनाता है।

वसा युक्त खाद्य पदार्थ

बटर या तेलयुक्त भोजन में खराब वसा की उच्च मात्रा होती है, जो स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। इतना ही नहीं, इसके सेवन से मोटापा और कोलेस्ट्रॉल का खतरा भी बहुत बढ़ जाता है। जो व्यक्ति के ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है, इसलिए सुबह के समय ऐसे खाद्य पदार्थों से दूर रहें।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

loader