स्तनपान के बाद शरीर में क्या-क्या बदलाव देखने को मिलते हैं ?

माँ बनना अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है, क्योंकि इससे माँ को दुनिया की सारी खुशियाँ मिल जाती है। भले ही इस दौरान उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा हो, लेकिन यह पल उनके लिए बेहद खास होता है। लेकिन, इन सब के वाबजूद महिलाओं को कुछ ऐसी जरूरी बातें हैं जिसका ध्यान उन्हें बखूबी रखना चाहिए ताकि वह बच्चे के साथ-साथ अपना भी ख्याल रख सकें, और वह है स्तनपान से जुड़ी बातें। क्योंकि, महिलाएं स्तनपान के समय तो खुद का ख्याल रखती हैं ताकि बच्चे को भूखा न रखा जाए। लेकिन, जैसे ही वह स्तनपान बंद कराती हैं ठीक वैसे ही वह अपने-आप को जैसे भूल ही जाती हैं।

ऐसे में, आज हम आपको स्तनपान से जुड़ी कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको जरूर मालूम होने चाहिए ताकि आपको पता चल सके जिनमें निम्न शामिल हैं-

स्तनपान के बाद शरीर के बनावट में परिवर्त्तन

https://lng2dthf2c-flywheel.netdna-ssl.com

स्तनपान के बाद महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं, जिनमें एक है शरीर का ढ़ीला पड़ना। क्योंकि, बहुत सारी महिलाओं को ब्रेस्‍टफीडिंग के बाद शरीर के आकार को लेकर काफी समस्‍याएं होती हैं जिसे समय रहते सही किया जाना चाहिए नहीं तो बाद में बहुत परेशानी हो सकती है। ऐसे में, इससे बचने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपने सही खुराक से शरीर में अपने आप कसाव ला सकती हैं। ऐसे में, प्रतिदिन अंडे का सेवन करें, हरी सब्जियां खाएं और सूप पिएं।

वजन का बढ़ना

http://www.hindustantimes.com

स्तनपान बंद करवाने के बाद आपका वजन अचानक से बढ़ सकते है। क्योंकि, इसके बाद भी आपके शरीर में अतिरिक्त वसा बनी रह सकती है, क्योंकि यह स्तनपान के दौरान ऊर्जा का स्त्रोत के रूप में कार्य करता है। लेकिन, अपने आकार और वजन को लेकर निराश न हों। आपको इस आकार में आने में गर्भावस्था के पूरे नौ महीने लगे है, तो शरीर को वापिस पुराने आकार में आने में भी इतना ही समय चाहिए। स्वस्थ आहार के साथ-साथ नियमित व्यायाम, आपको वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। समय के साथ आप अपने पहले वाले आकार में वापिस आ जाएंगी।

पीरियड्स में समस्या

https://qph.ec.quoracdn.net

स्तनपान का एक फायदा यह भी होता है कि इसकी वजह से आपकी माहवारी दोबारा देर से शुरु होती है। लेकिन, जैसे ही आप स्तनपान बंद करवाती हैं वैसे ही आपका पीरियड्स शुरू हो जाता है। हालाँकि, इस समय आपको हैवी ब्लीडिंग या फिर पीरियड्स की अनियमितता देखने को मिल सकती है। हालाँकि, आपका शिशु जितना अधिक स्तनपान करेगा, आपकी माहवारी दोबारा शुरु होने में उतनी ही देर होगी।

अतिरिक्त कैलोरी का उपभोग

http://rupcare.com

जैसे ही आप स्तनपान कराना बंद करती हैं ठीक वैसे ही आपका बॉडी अधिक मात्रा में कैलोरी लेना शुरू कर देता है। क्योंकि, इस समय आपको बहुत भूख का अनुभव होता है जिसके कारण आप पेट भरने के लिए कार्ब्स, चावल आदि का सेवन करने लगती हैं। अगर आप इन दिनों इन चीज़ों का सेवन करती हैं तब आप नियमित तौर पर एक्सरसाइज करें।

ऐसे में, यदि आप ऊपर बताए गयी बातों का ध्यान रखती हैं तब आप स्तनपान के बाद होने वाली समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

loader