स्तनपान छुड़ाने से पहले अपने शिशु में इन 6 फ़ूड की आदत जरूर डाल लें

हर माँ के लिए बच्चों में स्तनपान की आदत को छुड़ाना काफी बड़ा टास्क होता है। क्योंकि, शुरुआत के छह महीने शिशु माँ के दूध पर निर्भर रहते हैं। लेकिन, उसके बाद बच्चों को बाहरी फ़ूड दिया जाना अनिवार्य होता है ताकि शिशु को संपूर्ण पोषण मिल सके। हालाँकि, एक साल के बाद माँ अपने बच्चे को स्तनपान की आदतों को छुड़ाने की कोशिश करते हैं। लेकिन, स्तनपान छुड़ाने से पहले आपको अपने शिशु में कुछ जरूरी फ़ूड की आदतों को जरूर शामिल करना चाहिए ताकि बाद में उन्हें जरूरी और सम्पूर्ण पोषण मिल सके।

इसलिए, निचे कुछ जरूरी फ़ूड के बारे में बात की जा रही है जिसे आप अपने शिशु की आदतों में शामिल करें जो निम्न हैं-

दाल का पानी

जैसे ही आपका नवजात छह महीने का होता है उसे दाल का पानी दिया जाना चाहिए। क्योंकि, यह इसमें प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए आप अपन शिशु को मूंग, मसूर दाल की पानी दे सकती हैं। इसके लिए आप दाल में सिर्फ नमक और हल्दी मिलाकर उबाल लें और ठंडा होने के बाद शिशु को पिलाएं।

खिचड़ी

इस समय शिशु मूंग दाल की खिचड़ी को भी काफी पसंद करते हैं। इसके लिए आप अपने शिशु को मूंग दाल की खिचड़ी दे सकती हैं। लेकिन, ध्यान रहे यह थोड़ी पतली हो ताकि बच्चे इसे आसानी से खा सकें।

वेजिटेबल सूप

जब आप अपने बच्चों में स्तनपान छुड़ाने की कोशिश कर रही हों तब आप उन्हें सूप दें। क्योंकि, इसमें सब्जियों का मिश्रण होता है इसलिए सूप का सेवन शरीर के लिए लाभकारी होता है। यह बच्चों को पोषण भी देता है और उनके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। इसलिए यह भी मां का दूध छुड़वाते हुए आप बच्चों को पिला सकती है।

सूजी की खीर

इस उम्र में आने के बाद शिशु को सिर्फ दूध से काम नहीं चलता है। इसके लिए आप उन्हें सूजी का खीर दे सकती हैं। ऐसे में, आप चाहें तो एक कप सूजी को एक छोटी चम्मच घी डाल कर हल्का सा भून लें, और इसे किसी बंद कंटेनर में रख दें। उसके बाद जब शिशु को खाना खिलाना हो, तब आप आधा कप दूध गरम करें और उसमें 2 छोटे चम्मच सूजी को डालकर पूरी तरह से फूलने तक पका लें। जब यह पक जाए तब इसमें थोड़ी सी चीनी मिला कर शिशु को खिलाएं।

फल

यह जानकार आपको बहुत आश्चर्य हो सकता है कि कई बच्चे खट्टे भोज्य पदार्थों का बहुत आनंद लेते हैं। साथ ही फल भी शिशु के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है इसलिए, आप उन्हें खट्टे फल जैसे संतरा, कीनू और मौसमी दे सकती हैं। आप इन फलों का जूस अपने शिशु को दें लेकिन ध्यान रहे यह जूस घर का फ्रेश जूस हो।

फिंगर फ़ूड

फिंगर फ़ूड यानि कि गाजर, चीज़ के टुकड़े, केले की फांक या मुलायम नाशपति जैसे हाथ में पकड़कर खाए जाने वाले भोजन दें।

इन तरीके से आप अपने शिशु को उचित पोषण दे सकते हैं इन सब के अलावा आप दूध और उससे बने समान भी दें।

    loader