साइलेंट हार्ट अटैक ने ली श्रीदेवी की जान, मरने से पहले मिलते हैं यह 7 संकेत

बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री श्रीदेवी का शनिवार देर रात दुबई में हार्ट अटैक से निधन हो गया। इनकी उम्र महज़ 54 साल की थी, लेकिन साइलेंट हार्ट अटैक ने इनसे इनकी जान छीन ली। उनके परिवारवालों का कहना है कि उन्हें इससे पहले किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं थी। लेकिन, आपको बता दें कि कई बार हार्ट डिजीज नहीं होने पर भी साइलेंट हार्ट अटैक हो सकता है।

क्या है साइलेंट हार्ट अटैक ?

साइलेंट हार्ट अटैक किसी भी व्यक्ति में बिना सीने में दर्द के उत्पन्न होता है और कुछ ही क्षण में इंसान की मौत हो जाती है। इतना ही नहीं, जब यह समस्या उत्पन्न होती है तब इंसान आपसे कुछ देर पहले ही बात कर रहा होता है लेकिन, अगले ही पल उसकी मौत हो जाती है।

साइलेंट हार्ट अटैक के दौरान क्या होता है ?

हार्ट अटैक के दौरान इंसान के ह्रदय तक खून पहुंचाने वाली किसी एक या एक से अधिक धमनियों में जमे वसा के थक्के के कारण रुकावट आ जाती है। थक्के के कारण खून का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है। खून नहीं मिलने से दिल की मांसपेशियों में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। यदि जल्दी ही खून का प्रवाह ठीक नहीं किया जाए तो दिल की मांसपेशियों की गति रूक जाती है, और इंसान की मौत हो जाती है।

साइलेंट हार्ट अटैक के क्या लक्षण हैं ?

  • पेट में गैस की समस्या

  • काम करने में मन नहीं लगना

  • बिना काम के थकान महसूस होना

  • ठंड में भी पसीना आना

  • साँस लेने में कठिनाई होना।

  • हाथों, कंधों, कमर या जबड़े में दर्द होना।

  • मितली आना, उल्टी होना।

साइलेंट हार्ट अटैक से बचने के क्या उपाय हैं ?

साइलेंट हार्ट अटैक से आप खुद को बचा सकते हैं, इसके लिए कुछ आदतों के बारे में बात की जा रही है जो निचे बताए जा रहे हैं-

खुद को फिट रखें

इसके लिए आप रोजाना नियमित रूप से एक्सरसाइज करें, इससे आपकी बॉडी हैल्दी रहेगी।

उचित खानपान

न केवल हार्ट के मरीजों को बल्कि आम लोगों को भी अपने खाने में ताजे फल व सब्जियां, ड्राई फूड को शामिल करना चाहिए। साथ ही जितना हो सके ऑयली, फैटी और प्रोसेस्ड फूड को खाने से बचें। क्योंकि, यह साइलेंट हार्ट अटैक को बढ़ावा देने का काम करता है।

कम नमक का सेवन

हार्ट के मरीजों को जितना हो सके अपने भोजन में कम से कम नमक का प्रयोग करना चाहिए। क्योंकि यह आपमें हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा सकता है।

शराब और सिगरेट

जो लोग रोजाना शराब और सिगरेट का सेवन करते हैं उनमें साइलेंट हार्ट अटैक का खतरा सबसे अधिक होता है। इसलिए, जितनी जल्दी हो सके इन बुरी आदतों से खुद को दूर रखें।

स्ट्रेस और टेंशन से दूर रहें

इसमें कोई शक नहीं है कि जो लोग बहुत अधिक टेंसन लेते हैं उनमें यह समस्या बहुत अधिक पाई जाती है। इसलिए, जितना हो सके खुश रहने की कोशिश करें।

इन सब के अलावा, यदि आपको इन सबसे से मुक्त रहना है तो  रेग्युलर मेडिकल चेक-अप करवाएं। ताकि इस तरह की परेशानी को आने से पहले ही खत्म किया जा सके।  

loader