शिशु के शरीर से छोटे-छोटे बाल हटाने के 5 बेहतरीन उपाय

नवजात शिशु के शरीर में बाल का होना बेहद आम बात है, जो थोड़े-बहुत ध्यान देने के बाद वह खुद ब खुद खत्म हो जाती है। लेकिन, इसके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिसके जरिए आप छोटे-छोटे रोयें को खत्म कर सकती हैं, लेकिन ध्यान रहे कि आप उसके ऊपर ज्यादा केमिकल का प्रयोग न करें क्योंकि इससे नवजात की त्वचा को नुकसान पहुँच सकता है। क्योंकि, इस समय शिशु की त्वचा बेहद नाजुक होती है। इसलिए, निचे बताए जा रहे घरेलू उपाय के जरिए आप अपने शिशु में इस तरह की समस्या को कम कर सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

मसूर दाल और दूध

अपने नवजात शिशु की त्‍वचा के रोएं हटाने के लिए आप मसूर दाल का प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए आप 2 से 3 चम्मच मसूर दाल को कच्चे दूध में रात भर भिंगों कर रख दें उसके बाद सुबह इसे अच्छे से पीस लें और इस पेस्ट को शिशु के शरीर पर लगा दें, और बाद में अच्छे से नहला दें। ध्यान रहे इसे लगाने के बाद आप जोर से शिशु के शरीर को न रगड़ें।

बेसन और दूध

नवजात शिशु के शरीर के रोंए हटाने के लिए आप बेसन और दूध का प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए बेसन में कच्चे दूध को मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और इसे शिशु की त्‍वचा पर हल्‍के हाथों से धीरे-धीरे रगड़ें। कुछ ही दिनों में आपको फायदा दिखाई देने लगेगा।   

कच्चा दूध

दूध में प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के गुण होते हैं जो त्वचा को नमी प्रदान करने का काम करता है। ऐसे में, आप शिशु को कच्चा दूध लगा कर हल्के हांथों से मसाज करें और नहला दें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से धीरे-धीरे बाल कम हो जायेंगे। ध्यान रहे इसे लगा कर आप जोर से न मलें, क्योंकि इससे नवजात के स्किन को नुकसान हो सकता है। आप चाहें तो इसमें हल्दी डालकर भी लगा सकती हैं।

तेल

तेल हर लहजे में शिशु के लिए फायदेमंद है, इससे न केवल मांशपेशियों और हड्डियों को मजबूती मिलती है। बल्कि इसके मालिश से शिशु के शरीर से अतिरिक्त रोएं को हटाने में भी मदद मिलती है। ऐसे में आप अपने शिशु को रोजाना इससे मालिश करें।

मुल्तानी मिट्टी और दूध

इस समय आप शिशु को साबुन न लगाएं तो ज्यादा अच्छा होगा इसके लिए आप उसे मुल्तानी मिट्टी में दूध मिक्स करके उसके बॉडी में लगाएं और हल्के हांथों से मसाज करते हुए नहला दें। आप चाहें तो इसे उसके बालों में भी लगा सकती हैं।

ऐसे में, आप इन तरीकों से अपने शिशु के शरीर में होने वाले छोटे बालों को बेहद आसानी से हटा सकती हैं। हालाँकि, आप चाहें तो पाने घर के बड़े लोगों की मदद ले सकती हैं। लेकिन, इसके आलावा इन बातों का भी ध्यान रखें कि आप किसी भी केमिकल युक्त पदार्थों का प्रयोग न करें।

    loader