शिशु के लिए नींद एक टॉनिक

बच्चों के लिए नींद कितनी जरूरी होती है शायद इसका अंदाजा एक माँ ही लगा सकती है। जी हैं अपने बच्चों के नींद का पूरा ख्याल रखना उनका फर्ज होता है। क्योंकि जब बच्चे अपनी नींद अच्छी तरह से लेते हैं तो इसका  असर उसके पूरे स्वास्थ्य पर पड़ता है। यदि आपके बेबी को अच्छी नींद नहीं मिलेगी तो इससे उसका मूड  खराब हो सकता है और वह हर वक्त चिढ़ा-चिढ़ा सा महसूस करेगा।

अब ऐसे में सवाल यह उठता है की आप अपने बच्चों को कहाँ सुला रहे हैं। क्योंकि बहुत सारे पेरेंट्स अपने बच्चों को एक अलग कमरे में सुलाते हैं। क्योंकि बहुत से ऐसे पेरेंट्स हैं जो शिशु के जन्म के एक हप्ते के बाद ही दूसरे कमरे में सुलाते हैं। यकीनन इसका असर माता -पिता पर तो नहीं लेकिन उनके बच्चों पर जरूर पड़ता है।

वंही दूसरी तरफ वैसे भी पेरेंट्स हैं जो अपने बच्चों को बहुत बड़े होने तक भी अपने साथ सुलाते हैं। एक माँ होने के नाते खुद ही सोचना चाहिए की एक छह महीने के शिशु को अलग कमरे में सुलाना कंहाँ की नैतिकता है।अब हर पेरेंट्स के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि शिशु के लिये अच्‍छी नींद लेना क्यों जरूरी है, तो आइये जानते हैं-

Untitled design (60)

लंबाई बढ़ाने में मददगार- अच्‍छी नींद शिशु के शरीर को बढ़ने में मदद करता है। जब बच्चा सोता है तब लंबाई बढ़ाने वाला हार्मोन सक्रिय हो जाता है जो उसे स्‍वस्‍थ रहने तथा उसकी लंबाई बढ़ाने में मदद करता है।

दिमागी विकास– जितना हो सके बच्चे को सोने दें। यदि आपके बच्‍चे दिन में दो से तीन बार सोते हैं तो उन्हें सोने दें क्योंकि जितनी नींद पूरी करेगा उतना ही जल्द उसके दिमाग का विकास होगा। एक्‍सपर्ट के मुताबिक अगर शिशु को समुचित नींद नहीं मिल पा रही है तो उसका केंद्रीय तंत्रिका तंत्र अन्‍य बच्‍चों के मुकाबले ठीक से डेवलप नहीं हो पाएगा।

मजबूत बच्चा- जी हाँ आपका बच्‍चा जितना ज्‍यादा सोएगा वह उतना ही ज्‍यादा मजबूत बनेगा। ऐसे में आप अपने बच्चों को पूरी नींद लेने दें जिससे वो स्वस्थ और मजबूत बने।

स्वस्थ इम्‍मयून सिस्‍टम- यदि आपका बेबी अच्‍छी तरह से नींद पूरी करेगा तो उसके इम्‍मयून सिस्‍टम को ताकत मिलेगी और वह हर बीमारी से आसानी से लड़ पाएगा।

ऐसे में अब पेरेंट्स को तय करना होगा कि अपने बच्चों को वो कैसे सुलाते है। क्योंकि आपके बच्चों को आपकी जरूरत हर समय होती है खास कर तब जब आपका बच्चा छोटा हो।

                                                                             Featured image 

loader