शिशु के जन्म के बाद हर माँ को पता होनी चाहिए यह 5 बातें

"प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं को नहीं पता होती हैं ये बातें ! | Pregnancy ke bad mahilaon ko nahi pata hoti hain ye baten. "

अक्सर महिलाएं अपने प्रेगनेंसी से लेकर शिशु के जन्म तक कुछ बातों का ध्यान नहीं  रखती हैं। क्योंकि, उन्हें लगता है कि शिशु के आ जाने के बाद चीज़ें आसान हो जाएँगी लेकिन ऐसा नहीं है। क्योंकि, जब आप एक माँ बन जाती हैं तब आपके ऊपर इतनी अधिक जिम्मेदारी बढ़ जाती है कि पूछो ही मत और तो और आपके पास खुद के लिए समय नहीं होता है। हालाँकि, आस-पास के लोग आपको प्रेगनेंसी से संबंधित सारी जानकारी तो देते हैं लेकिन, कुछ बातें ऐसी भी होती हैं जिससे कि आप अंजान होती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

रिश्तों में नयापन

माँ बनना अपने आप में बहुत बड़ी बात होती है, इसके बिना शायद आपकी ज़िंदगी अधूरी है। लेकिन, इसके साथ ही आपकी जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है, क्योंकि एक बच्चे के जन्म के बाद आपके पास इतना काम होता है कि आप को अपने लिए समय ही नहीं मिल पाता है। ऐसे में, जरूरी है कि आप अपने पति से भी इस नए रिश्ते को सँभालने के लिए कहें। क्योंकि, इससे दो चीज़ें होंगी एक तो आपका काम आसान हो जाएगा और दूसरा यह है कि आपके पति को भी इस नए रिश्ते को समझने में मदद मिलेगी।

खुद को भूल जाना

 

बच्चे होने के बाद आपके पास इतना काम होगा कि आप खुद को भूल जाएँगी। इतना ही नहीं आपके पास न तो सजने-सवरने के लिए समय होगा और न ही पार्लर जाने का। कभी-कभी तो आप खुद को आईने में देख कर पहचान ही नहीं सकती कि आप वही लड़की हैं जो बच्चे के जन्म से पहले महीने में दो बार पार्लर के चक्कर लगा लेती थी। लेकिन, अभी भी कुछ नहीं बदला बस जरूरत है तो अपने समय के साथ खुद पर ध्यान देने की।

पति के लिए समय नहीं

यह बिल्कुल सच है कि बच्चे के जन्म के बाद आप पहले की तरह अपने पति को समय नहीं दे पाएंगी। हालाँकि, इस समय हो सकता है कि आपके पति आप पर गुस्सा हो जाएँ। लेकिन, यह आप पर निर्भर करता है कि आप इन चीज़ों को कैसे हैंडल करती हैं, और अपने पति के लिए समय निकाल सकती हैं। साथ ही, आप अपने पति के साथ आपसी समझ से इस जिम्मेदारी को पूरा करें और एक दूसरे को समझने की कोशिश करें।

नींद के लिए तरसना

शिशु के जन्म के बाद आपका रूटीन बिल्कुल आपके बच्चे के ऊपर निर्भर करता है। क्योंकि, उसके सोने से लेकर जागने तक का समय बिल्कुल अलग होता है इसलिए आप न तो सही से सो पाएंगी और न ही खा पाएंगी। इसलिए हर माँ को शिशु के जन्म के बाद इन बातों का पता होना चाहिए और मानसिक रूप से इसके लिए तैयार रहना चाहिए।

जरूरत से ज्यादा थकान

बच्चे के जन्म के बाद आपके मांशपेशियों में बहुत दर्द रहता है, जो कि बहुत दिनों बाद ठीक होता है। इसके बावजूद आपको अपने शिशु का ध्यान रखना उसके हिसाब से सोना और जागना आपको थका सकता है। इसलिए, अगर आप थोड़ा सा आराम चाहती हैं तो आप अपने परिवार वाले की मदद ले सकती हैं।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader