सेक्स के दौरान होने वाले दर्द से बचने के बेहतरीन उपाय

कुछ महिलाओं में सेक्स के दौरान गंभीर दर्द की समस्या देखने को मिलती है, जिसे वह नज़रअंदाज़ कर देती हैं। लेकिन, क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि इस तरह की समस्या क्यों उत्पन्न होती है। अगर नहीं, तो जरूर इस बात का ध्यान रखें, क्योंकि यह आपमें गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। यदि यकींन नहीं है तब आप खुद देख सकते हैं। 

सेक्स के दौरान क्यों होती है दर्द की समस्या ?

पहली बार सेक्स करना 

कुछ महिलाओं में सेक्स के दौरान दर्द की समस्या तब उत्पन्न होती है जब वह पहली बार सेक्स कर रही होती हैं। क्योंकि, जब आप पहली बार सेक्स करती हैं तब आपकी  योनि बहुत ज्यादा टाइट होता है। ऐसे में, जब आप संबंध बनाती हैं तब तब आपकी मांसपेशियां खींच जाती हैं और उनमें सूजन आ जाती है। ऐसी स्थिति में संभोग के समय महिला को बहुत अधिक दर्द होता है।

योनि संक्रमण के कारण 

जब आपके योनि में किसी भी तरह का कोई इंफेक्शन होता है तब उस दौरान भी संभोग के समय दर्द होता है। हालंकि, महिलाओं में इस तरह की समस्या ज्यादातर एंड्रियोमेट्रियोसिस के कारण उत्पन्न होती है। यदि आपमें भी संभोग के दौरान दर्द की समस्या उत्पन्न हो रही हो तब आपको तुरंत डाॅक्टर से संपर्क करना चाहिए।

योनि का सूखापन 

ज्यादातर महिअलों योनि के सूखेपन यानि कि लुब्रिक़ेंट्स की कमी के कारण दर्द का अनुभव होता है। क्योंकि, जब आप योनि में सूखेपन के दौरान सेक्स करती हैं तब उसमें घर्षण की स्थिति उत्पन्न होती है, और यही कारण है कि सेक्स के दौरान दर्द होता है। इन सब के अलावा, जब आप गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं तब यह आपके योनि में सूखेपन की समस्या बढ़ जाती है। 

डीप पेनिट्रेशन 

कभी-कभी जब आपके पार्टनर बहुत डीप तरीके से पेनिट्रेशन करते हैं तब इस तरह की समस्या उत्पन्न होने लगती है। अगर आपमें इस तरह की समस्या उत्पन्न हो तब आप पोजीशन में बदलाव कर सकती हैं। जैसे कि आप वीमेन ऑन टॉप का सहारा ले सकती हैं, क्योंकि इससे बचने का यह एक अच्छा तरीका है। 

इसके अलावा, भी कई ऐसे कारण हैं जो आपके दर्द को बढ़ावा देते हैं, जैसे-

– ओवेरियन सिस्ट

– यूटीआई

– फाइब्रॉइड 

– यूरिन इन्फेक्शन 

सेक्स के दौरान दर्द से बचने के उपाय क्या हैं ?

सही कंडोम का इस्तेमाल करें 

यदि आपके पार्टनर कंडोम का इस्तेमाल करते हों तब उनसे ऐसे कंडोम का प्रयोग करने के लिए कहें जिससे कि आपको एलर्जी न हो। क्योंकि, लेटेक्स कंडोम से कुछ महिलाओं में एलर्जी के साथ दर्द की समस्या उत्पन्न होए लगती है। 

सेक्स से पहले फोरप्ले है जरूरी 

संबंध बनाने से पहले फोरप्ले बेहद जरूरी माना जाता है, क्योंकि इससे आपको सेक्स में काफी रूचि मिलती है। जो कि सेक्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है। 

सेक्स पोजीशन में बदलाव 

यदि आपको किसी पर्टिकुलर सेक्स पोजीशन के दौरान दर्द की समस्या हो रही हो तब आपको दूसरे पोजीशन को ट्राय करना चाहिए। क्योंकि, यह आपमें दर्द की समस्या से बहुत हद तक राहत प्रदान करता है। 

लुब्रिकेंट्स का प्रयोग 

यदि आप बहुत अधिक योनि के सूखेपन से परेशान हैं तब आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। क्योंकि, बाजार में कुछ ऐसे लुब्रिकेंट्स उपलब्ध हैं जिसका प्रयोग करके आप इस दर्द को कम कर सकते हैं। 

Feature Image Source: www.thehealthsite.com

loader