सेक्स के बाद इन 4 कारणों से आता है चेहरे पर निखार

यह जरूरी नहीं है कि खूबसूरत और दमकती त्वचा सिर्फ किसी क्रीम या कॉस्मेटिक चीज़ों से ही पाई जा सकती हैं। बल्कि, उन लोगों की त्वचा भी आकर्षक और सुंदर होती हैं जो प्राकृतिक और स्वस्थ तरीके से सेक्स करते हैं। हालाँकि, एक रिसर्च में यह बातें सामने आई हैं कि चेहरे पर निखार कॉस्मेटिक्स से ज्यादा सेक्स करने से आती है। ऐसे में आप अपनी सेक्स लाइफ को दोगुना करने के लिए निम्न टिप्स को अपना सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

  • चेहरे में निखार- सेक्स किसी एक्सरसाइज से कम नहीं है, क्योंकि जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन होता है। जिसके कारण, ब्लड और ऑक्सीजन दोनों ही खींचता है, और यही कारण है कि त्वचा में ग्लो आता है। ठीक इसी तरह सेक्स के दौरान भी ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे कि त्वचा में निखार आता है।
  • अच्छी नींद आना- जब आप अपने पार्टनर के साथ संबंध बनाती हैं, तो उसके बाद आप बहुत ही ज्यादा रिलैक्स फील करती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके शरीर से ऑससीटोसिन नाम का एक हार्मोन निकलता है, जो आपको रिलैक्स करता है। शायद यही कारण है कि सेक्स के बाद लोगों को अच्छी नींद आती है।
  • जवां दिखना- रोजाना शारीरिक संबध बनाने से अच्छे हार्मोन के स्तर में वृद्धि होती है। क्योंकि, कोर्टिसोल नाम का हार्मोन ही झुर्रियों के लिए जिम्मेदार माना जाता  है। ऐसे में सेक्स के दौरान एस्ट्रोजन की मात्रा उच्च होने से त्वचा में कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ावा मिलता है। जिसके कारण आप अपने उम्र से कम दिखने लगते हैं।
  • बाल और नाखून को मजबूती- सेक्स ना केवल आपके चेहरे पर चमक लाता है, बल्कि यह आपके बालों और नाखून को भी मजबूत बनाता है। एक शोध में यह बातें सामने आई हैं कि सेक्स आपके शरीर में पोषण को भी अवशोषित करने की क्षमता में सुधार करता है। शायद यही कारण है कि इसके जरिए बालों और नाखून को मजबूती मिलती है।

ऐसे में अपनी सुंदर त्वचा के लिए स्वस्थ और प्राकृतिक तरीके से किया गया सेक्स उचित माना जाता है।

 

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

 

 

loader