सासू माँ से निपटने के 5 नायाब तरीके

कई बार ऐसा होता है कि सास-बहू के बीच हर छोटी-छोटी बात को लेकर नोकझोक होती है, और यही वजह है कि रिश्तों में मिठास की जगह कड़वाहट पैदा होती है। हालाँकि, इससे भागने या परेशान होने की जरूरत नहीं है, यदि आप चाहे तो कुछ उपाय के जरिए इस नोकझोक को प्यार में बदल सकती हैं। तो देर किस बात कि है तो आइये जानते हैं इस गुडलक के बारे में जो निम्न हैं-

  • जलन की भावना को दूर करें- ज्यादातर माँ अपने बच्चों की शादी के बाद यह सोचती हैं कि उनका बेटा अब उनसे दूर हो गया है। इतना ही नहीं उन्हें यह भी लगता है कि अब वह मुझ से ज्यादा अपनी बीबी की सुनेगा ऐसे में उनके अंदर जलन की भावना पैदा होने लगती है। लेकिन, आप अपने सास के मन में उठ रही इस भावना को पैदा न होने दें, उन्हें यह जताने की कोशिश करें कि माँ की जगह सबसे ऊपर है, और आपके बेटे के मन में यह जगह मैं कभी नही ले सकती हूँ।

ddd

  • फैसले सोच-समझ कर लें- किसी भी रिश्ते की बुनियाद आपकी सोच पर निर्भर करती है। क्योंकि, आपके साथी के साथ आपका रिश्ता आपके माता-पिता के साथ आपके रिश्ते से ज़्यादा अहमियत रखता है। ऐसे में, शादीशुदा ज़िंदगी को कामयाब बनाने के लिए यह बहुत ज़रूरी है कि पति-पत्नी मिलकर फैसले लें।  

article-2016410411431942199000

  • घर का बॉस कौन है- आमतौर पर यह हर सास-बहू के बीच होती है, क्योंकि शादी से पहले घर की बागड़ोर सास के हाथों में होती है, तो ऐसे में सास को इस बात का डर रहता है कि बहू के आने से उनकी सत्ता चली जाएगी। साथ ही वह यह भी चाहती हैं कि उनके द्वारा जो रूल बनाए गए हैं वह बरक़रार रहे, और उनके आदेश को पालन किया जाये। जो कि आज के समय में बहुत मुश्किल है, क्योंकि बहुत कम बहू होती हैं जो अपने सास के इन नखरों को सहन करती हैं। ऐसे में आप अपने सासू माँ को प्यार से समझाने की कोशिश करें कि आप जो कह रही हैं वह सही है लेकिन, उसको करने का तरीका अलग हो सकता है। मुझे उम्मीद है कि वह आपकी बात जरूर मानेगी।

01famous-mom-in-laws2

  • आप कितनी परफेक्‍शनिस्‍ट हैं- हर सास अपनी बहू में उसकी खूबियां ढूंढती हैं, खासकर आप का पहनावा, सब्जी काटने का तरीका, बच्चों की देखभाल या फिर आपके गेस्ट को अच्छे से खातिरदारी कर रही है या नहीं। भले ही आप अपनी तरफ से सही कर रही हों लेकिन, समय-समय पर वह आपको यह बताने की कोशिश करेंगी कि कैसे इन कामों को सही तरीके से किया जाना चाहिए। ऐसे में जब भी आपकी सासू माँ आपके आस-पास होंगी तो आपको यह किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं लगेगा।

1378_abhishek-bachchan-jaya-bachchan-and-aishwarya-rai_bolly

कैसे हैंडल करें

इन स्थिति में आप बिल्कुल भी नर्वस न हों, बल्कि आप रिलैक्स रहें खास कर जब वों आपके आस-पास हों। इसके अलावा आप अपने सासू माँ से यह कहें कि आप परफेक्‍शनिस्‍ट तो नहीं हैं, लेकिन आपके द्वारा बताए गए बातों को सीखेंगी और उन चीजों का ध्यान भी रखेंगी।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

 

loader