सर्दियों में रूसी से छुटकारा पाने के लिए दही में मिलाएं इन चीजों को

रूसी के लिए दही हेयर पैक है सबसे बेहतर | Roosi ke liye dahi hair pack hai sabse behater

ठंड का मौसम शुरू होते ही बहुत तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें एक है रूसी की समस्या। क्योंकि, सर्दियों के मौसम में रूसी की समस्या बेहद आम है। लेकिन, यदि इसका सही समय पर उपचार न किया जाए तो इससे बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न होने लगती है। हालांकि, यदि आप सच में इस समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो दही से बने कुछ हेयर पैक ऐसे हैं जिससे तुरंत रूसी से छुटकारा पाया जा सकता है, जिनमें निम्न शामिल हैं-

दही और नींबू

रूसी से छुटकारा पाने के लिए दही और नींबू एक बेहतर विकल्प है। क्योंकि, यह रूसी को जड़ से खत्म करने का काम करता है। क्योंकि, दही और नींबू दोनों अपने खट्टे गुणों के लिए जाना जाता है, और यही वजह है कि रूसी की समस्या के लिए दही रामबाण माना जाता है। इतना ही नहीं, इसके प्रयोग से न केवल रूसी खत्म होती है, बल्कि यह बालों को अंदरूनी तौर पर मजबूती प्रदान करता है।

दही और अंडे

दही और अंडे भी बालों में रूसी की समस्या से छुटकारा दिलाता है, इससे न केवल रूसी की समस्या से छुटकारा मिलता है बल्कि यह बालों में चमक के साथ-साथ उसे मुलायम बनाता है। ऐसे में, यदि आप सच में रूसी की समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो इसका प्रयोग जरूर करें।

दही और मेहँदी

दही और मेहँदी बालों से रूसी ही नहीं बल्कि यह बालों को कंडीशनिंग करने का काम भी बखूबी करता है। साथ ही, बालों के रूखेपन को दूर करके उसमें चमक लाने का काम करता है। लेकिन, इसका प्रयोग आप धुप में बैठ कर करें क्योंकि ठंड के मौसम में सर्दी लगने का डर रहता है। ऐसे में, यदि आप इसे धूप में बैठकर लगाती हैं तो इससे कोई नुकसान नहीं होगा।

दही और नीम

दही और नीम का प्रयोग बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, क्योंकि इससे बालों में होने वाले संक्रमण से निजात मिलती है। ऐसे में, अपने बालों में इसका प्रयोग करने के लिए दही में नीम पत्ता का पेस्ट मिलाएं और इसे आधे घण्टे के लिए बालों में लगा कर धूल दें। इससे एक हफ्ते के अंदर आपको रूसी और बालों में होने वाले संक्रमण से छुटकारा मिलेगा।   

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

loader