सर्दियों में बच्चों के कपड़े खरीदते समय इन 4 बातों का जरूर रखें ध्यान

सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक देखभाल यदि किसी को पड़ती है तो वह हैं बच्चे, क्योंकि उन्हें ठंड में खुद का ख्याल रखना नहीं आता है। लेकिन, एक पेरेंट्स होने के नाते आपका यह फर्ज बनता है कि आप अपने बच्चे का ध्यान रखें। खासकर, ठंड के मौसम में बच्चे के खाने-पीने से लेकर उनके कपड़े तक का ध्यान रखना जरूरी है।

ऐसे में, अगर बच्चे के ठंड के कपड़े की बात करें तो बिल्कुल सही होगा। क्योंकि, इस मौसम में बच्चे सब से ज्यादा आना-कानी कपड़े पहनने में ही करते हैं। हालाँकि, निचे कुछ तरीके बताए जा रहें हैं, जिसे ध्यान में रखा जाना बहुत जरूरी है, जिनमें निम्न शामिल हैं-  

गर्म कपड़ों का चुनाव करें संभल कर

ठंड के कपड़े खरीदने के दौरान पेरेंट्स अक्सर यह गलतियां कर बैठते हैं, क्योंकि वह बच्चे को अधिक गर्म रखने के चक्कर में कुछ ज्यादा ही भारी-भरकम कपड़े खरीद लेते हैं। नतीजा यह होता है कि बच्चे उन भारी कपड़ों को पहनने से बचते हैं। ऐसे में जब भी आप अपने बच्चों के लिए कपड़े खरीदते हो तो भारी कपड़ों को खरीदें से बचें, बल्कि इस बात का ध्यान रखें कि वह कपड़े कितने गर्म हैं।

कलरफुल कपड़े खरीदें

बच्चे को रंग-बिरंगे कपड़े बहुत अच्छे लगते हैं, ऐसे में कपडे खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि उनके कपडे रंग-बिरंगे हो। क्योंकि, ऐसे कपडे बच्चे पहनना पसंद करते हैं। साथ ही सफ़ेद स्वेटर या जैकेट को खरीदने से बचें, क्योंकि ऐसे कपड़े बच्चे बहुत जल्दी गंदा करते हैं।

बच्चों के लिए अच्छी क्वालिटी के कपड़े खरीदें

जब भी आप सर्दी के कपड़े खरीदने के लिए जा रहें हो तो कपड़ें के क्वालिटी का जरूर ध्यान रखें। क्योंकि, ख़राब क्वालिटी के कपडे आपके बच्चे के शरीर में दाने और रेशेस की समस्या को उत्पन्न कर सकता है। इसलिए, जब भी कपडे खरीदें तो नरम और मुलायम ही खरीदें, ताकि वो इसे पहन सकें।

कार्टून वाले दस्ताने और टोपी खरीदें

ठंड में बच्चे सबसे ज्यादा आनाकानी टोपी, दस्ताने और मोज़े पहनने से करते हैं। क्योंकि, इसे पहन कर वह थोड़ा असहज महसूस करते हैं। लेकिन, एक तरीका है जिसके जरिए आप अपने बच्चे में इसे पहनने की आदत को डाल सकते हैं। आजकल बाजार में बहुत तरह के कार्टून से बने टोपी और मोज़े मिलते हैं। ऐसे में, आप अपने बच्चे के पसंदीदा कार्टून वाले टोपी और मौजे खरीद कर लाएं , इसे वह जरूर पहनेगें।  

loader