सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए यह 4 उपाय हैं बेहद कारगर

ठंड के मौसम में व्यक्ति सबसे अधिक परेशान सर्दी और जुकाम की समस्या से होता है। लेकिन, इस समस्या से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय का सहारा ले सकते हैं। हालाँकि, सर्दी-जुकाम से राहत पाने के कई नुस्खों के बारे में पहले भी बात कर चुके हैं। लेकिन, आज जो टिप्स हम बताने जा रहे हैं, उसके जरिए आप सूखी खाँसी, सर्दी और बलगम की समस्या से राहत पा सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

इंफेक्शन से दूर रहें

इंफेक्शन से दूर रहने का सीधा सा अर्थ यह है कि आप उन व्यक्तियों के संपर्क में आने से बचें जो पहले से ही सर्दी-जुकाम की समस्या से पीड़ित हों। क्योंकि, इसके बैक्टेरिया तेज़ी से एक शरीर से दूसरे शरीर में प्रवेश करते हैं। ऐसे में, हमेशा यह कोशिश करें कि उन व्यक्तियों के संपर्क में न आएं।

तरल पदार्थों का सेवन

सर्दी- जुकाम के दौरान खूब सारे गुनगुने तरल पदार्थों का सेवन करें। इससे आपको गले की खराश और बलगम में राहत मिलेगी। इस तरह के तरल में आप, अदरख की चाय, गुनगुने पानी, सूप या दाल शोरबा जैसे पेय पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। इस से बहती नाक या बलगम दोनों से राहत मिलेगी। इतना ही हाइड्रेटेड रहने के लिए आप जितना हो सके पानी पिएं।

स्टीम लें

सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए गर्म पानी में भाप लेना भी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इससे कफ और बंद नाक की समस्या से राहत मिलती है। इसके लिए आप गर्म पानी में विक्स डालकर तौलिए से सर ढँक कर भांप लें। ऐसा करने से आपको इस समस्या से काफी राहत मिलेगा।

गर्म पानी से गरारे करें

यदि आपको लगता है कि आपका म्यूकस, वापस गले में पहुंच रहा है, तो ऐसे में आपके लिए गुनगुने पानी में, नमक डालकर गरारे करना भी आपके लिए एक अच्छा उपचार है। इससे आपको गले में अच्छा महसूस होगा।

loader