साड़ी का पल्लू लेते समय इन 6 बातों का जरूर रखें ध्यान

जिस तरीके से आप साड़ी को अलग-अलग स्टाइल्स में पहनती हैं ठीक उसी तरीके से इसके पल्लू को भी आप अलग-अलग स्टाइल्स के साथ कैरी कर सकती हैं। क्योंकि, आपके साड़ी की खूबसूरती उसके पल्लू के स्टाइल पर निर्भर करती है। किसी भी साड़ी को आप पल्लू के स्टाइल से उसे और भी ज्यादा खूबसूरत बना सकती हैं। लेकिन, जब भी आप साड़ी का पल्लू ले रही हों तब इन बातों का जरूर ध्यान रखें जो निम्न हैं-

https://www.southindiafashion.com

पल्लू की हाइट का ध्यान रखें

जब भी आप पल्लू ले रही हों तो सबसे पहले उसके लंबाई का जरूर ध्यान रखें। क्योंकि, पल्लू न तो ज्यादा लंबे अच्छे लगते हैं और न ही ज्यादा छोटे। साथ ही, कैरी करते समय आपको सबसे पहले इस बात का निश्चय करना है की आपको उसे कितना ऊँचा या नीचे रखना है। क्योंकि, उसी हिसाब से आप अपने साड़ी को भी एडजस्ट करती हैं।

फैब्रिक का ध्यान रखें

साड़ी का पल्लू लेते समय उसके फैब्रिक का विशेष तौर से ध्यान रखें कि किस सदी के ऊपर कैसा पल्लू सूट करेगा। क्योंकि कुछ कपड़े ऐसे होते हैं जिनमें खुले पल्लू अच्छे लगते हैं तो किसी में प्लेट बने पल्लू। हालाँकि, ज्यादातर लड़कियां आजकल प्लेट वाले पल्लू को ज्यादा कैरी करती हैं। क्योंकि, इसे कैरी करने में बहुत आसानी होती है।

http://1.bp.blogspot.com

इन तरीके से ले सकती हैं पल्लू-

फ्रंट टू बैक स्टाइल

इस स्टाइल में आप अपने पल्लू को आगे से पीछे की ओर बांध सकती हैं, क्योंकि, इससे आपके सामने और बैक दोनों के डिजाइन खुल कर सामने आता है। इस तरह के स्टाइल आप हैवी पल्लू में रख सकती हैं।

http://s3-ap-southeast-1.amazonaws.com

साड़ी स्टाइल का पल्लू

यदि आपका साड़ी काफी हैवी है तब आप इस स्टाइल को फॉलो कर सकती हैं। इसके लिए आपको पल्लू के एक सिरे को अपने कमर के तरफ बांधना होगा और दूसरे हिस्से को पीछे से आगे लाते हुए कंधे पर डालना होगा।

प्लीट्स स्टाइल

https://www.thebridalbox.com

साड़ी के पल्लू को इस तरह से कैरी करके काफी स्टाइलिश और खूबसूरत दिखा जा सकता है. लाइट जॉर्जेट, शिफॉन और क्रेप की साड़ियों के साफ पल्लू के इस स्टाइल को अपनाया जा सकता है. इसमें फ्रंट को पूरी तरह से ढ़का नहीं जाता बल्कि पल्लू के छोटे-छोटे प्लीट्स बनाकर उन्हें लेफ्ट शोल्डर पर एक साथ पिन अप किया जाता है. पिन अप ऐसे करें जिससे साड़ी के शोल्डर के मोटिफ्स साफ-साफ नज़र आएं.

साइड पल्लू

यहां हैवी सिल्क साड़ी पर ऐथनिक बेल्ट पहन कर पूरे लुक को ज़्यादा ऐक्सेंचुएट किया है. इसके लिए साड़ी को फ्रंट से ड्रेप किया गया है. यहां मैटलिक फिनिश वाली शाइनिंग बेल्ट का उपयोग किया है। बेल्ट लगाने का मकसद साड़ी के पल्ले को स्ट्रक्चर्ड लुक देने का है.

ऐसे में, आप इन पल्लू के स्टाइल से खुद को स्टाइलिश और यूनिक दिखा सकती हैं। क्योंकि, इस तरह के स्टाइल काफी स्मार्ट लुक देता है।  

loader