रात में ठूंस-ठूंस कर खाने से हो सकती है यह गंभीर समस्या

कुछ लोग रात में हमेशा अपने पेट से ज्यादा खाते हैं जो कि हेल्थ के लिए किसी भी लहज़े में ठीक नहीं है। क्योंकि, रात का खाना हमेशा लाइट खाना चाहिए, इससे पचने में आसानी होती है। लेकिन, जो लोग रात में हैवी डिनर करते हैं उन्हें कुछ गंभीर समस्या है जो दिखाई दे सकती है, जिनमें निम्न शामिल हैं-

1 हार्टबर्न (Heartburn)

जब रात के समय आप हैवी डिनर करती हैं और सीधे सोने चले जाती हैं, तो इससे पेट में होने वाला एसिड आहार नली से होते हुए हमारी गर्दन तक पहुंचता है। जिससे सीने में जलन होने लगती है। इसे हार्टबर्न कहा जाता है।

2 खराब नींद (No Sleep)

अगर आप हैवी डिनर करती हैं तो ऐसे में आपकी नींद जरूर खराब होगी और आप आराम से नहीं सो पाएंगी। इससे आप अगले दिन भी सुस्त ही रहेंगी।

3 स्ट्रोक (Stroke)

पाचन में होने वाली इन गड़बड़ियों से ब्लड प्रेशर बढ़ता है। कई शोधों में यह भी बताया गया है कि खाने के तुरंत बाद सोने से स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है।

4 अपच (Indigestion)

हैवी डिनर करने से पेट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना आपको करना पड़ता है। इस दौरान सीने में जलन भी होने की संभावना होती है।

5 कोलेस्ट्रॉल बढ़ना (Increasing Cholesterol)

ऐसा करने से कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ने लगता है। हम आपको बता दें कि ऐसे में आप जितनी जल्दी हो सके अपनी इस आदत को सुधार लें।

6 मधुमेह (Diabetes)

खाने खाने के बाद सीधे सो जाने से आपको मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारी भी हो सकती है। इसलिए रात को डिनर के बाद कम से कम 2 घंटे तक आप सोएं नहीं।

source :hindi.khoobsurati.com

Feature Image Source: thehealthsite.com

loader