राशि चक्र के हिसाब से कितने सही होते हैं पुरुष के विचार ?

क्या आपने कभी यह सोचा है कि राशि आपके हाव-भाव से लेकर आपके विचार और व्यवहार को कितना प्रभावित करता है। ऐसे में, आज हम आपको यह बताने की कोशिश कर रहे हैं कि कैसे किसी पुरुष का व्यवहार उनके राशि के अनुसार होता है। हालाँकि, देखा जाए तो यह जरूरी नहीं है कि एक ही राशि वाले सभी पुरुष के व्यवहार समान रूप से एक जैसे हों, उनमें भी कुछ बुनियादी समानताएँ और असमानताएं देखने को मिल सकती हैं। आमतौर पर, हर व्यक्ति के पास किसी विशेष व्यक्तित्व के लक्षण मौजूद होते हैं जो उनके राशि चिन्ह पर आधारित होते हैं। इस तरह के लक्षण किसी भी व्यक्ति के रूप में उसके व्यक्तित्व को परिभाषित करता है। ऐसे में , यदि आप अपने व्यक्तित्व के लक्षणों से पूरी तरह अवगत हैं, तब आप एक आदमी को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं, इतना ही नहीं आप उनके साथ एक अच्छे रिश्ते की शुरुआत भी कर सकते हैं। इसलिए इस लेख में, पुरुषों के व्यक्तित्व और उसके लक्षण को बारह राशि चिन्हों के आधार पर बताने की कोशिश कर रहे हैं, जो नीच दिए जा रहे हैं-

मेष राशि

मेष राशि के व्यक्ति बहुत ही सरल-प्रवृत्ति के होते हैं। जो पूर्ण रूप से खुद के ऊपर आत्मनिर्भर, एग्रेसिव, प्रतिस्पर्धी और तार्किक होते हैं। एक गहरे विचारक होने के नाते, मेष राशि के व्यक्ति कभी-कभी स्वयं से  ही प्यार करते हैं। इस तरह के पुरुष इंटेलेक्चुअल कन्वर्सेशन में काफी ध्यान देते हैं। साथ ही कभी-कभी वह अभिमानी, जिद्दी और आवेग में भी आ सकते हैं।

वृषभ

इस राशि के लोग सहनशील, धैर्य और दयालु प्रवृति के होते हैं। लेकिन, कभी-कभी भी वह किसी बात को लेकर हठ भी ठान लेते हैं। ऐसे लोगों को मटेरियलिस्टिक चीज़ों से काफी प्यार होता है। यानि कि देखा जाए तो ये लोग वित्तीय सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं। अगर आरक पार्टनर के रूप में देखा जाए तो यह एक साथी के रूप में, बहुत प्रतिबद्ध और भरोसेमंद होते हैं। उनके नकारात्मक लक्षणों में आत्म-भोग, आलस्य और पोसेसिव नेचर के होते हैं।

मिथुन राशि

इस राशि के लोग दोहरी प्रवृति के होते हैं। साथ ही ये लोग उत्साह से भरे और नई चीजों के बारे में अधिक ध्यान देते हैं। अगर इनके स्वभाव की बात करें तो यह थोड़े मजाकिया किस्म के होते हैं। वहीँ यदि इनके नकारात्मक पक्षों की बात करें तो ये लोग थोड़े स्थिर और चिंतित स्वभाव के होते हैं।

कैंसर

इस राशि के लोग वफादार और भावुक के साथ-साथ संवेदनशील, ईमानदार और दयालु प्रवृति के होते हैं। इसके अलावा, इस तरह के पुरुष एक भरोसेमंद व्यक्ति होते हैं, जो अपने करीबी और प्रियजनों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। अगर इनके नकारात्मक भाग की ओर ध्यान दें तो यह भावनात्मक, मूडी और संदिग्ध विचार के होते हैं।

सिंह

इस राशि के लोग अपनी महत्वाकांक्षाओं को ध्यान में रख कर चलते हैं। साथ ही यह जीवन के हर पहलू को ध्यान में रखते हैं और उनसे प्यार करते हैं फिर चाहे वह व्यक्तिगत या पेशेवर ही क्यों न हो। इसके अलावा, वह वफादार होते हैं, और हमेशा स्पॉटलाइट में रहना पसंद करते हैं। अगर उनके नकारात्मक स्वभाव की बात करें तो वह आशावादी और अहंकारी प्रवृति के हो सकते हैं।

कन्या

इस राशि के लोग एकता और सद्भाव यानि कि मिल-जुल कर रहना पसंद करते हैं। इसके अलावा, ऐसे व्यक्ति दयालु, विश्वसनीय, महान और वफादार किस्म के होते हैं। यह सुसंगठित तरीके से प्यार करना पसंद करते हैं। इस राशि के व्यक्ति अपने मन में कुछ भ्रम को भी पाले रखते हैं। वह दिल से संवेदनशील होने के साथ-साथ उत्साहवर्धक, व्यावहारिक और मैत्रीपूर्ण सवभाव के होते हैं। इसके अलावा, ऐसे व्यक्ति बहुत ज्यादा जजमेंटल होते हैं।

तुला

यदि आपको पता चलता है कि कोई व्यक्ति आकर्षक, रोमांटिक, निष्पक्ष और संतुलित है, तो वह तुला राशि है। हालाँकि, डिप्लोमेटिक स्वभाव होने के कारण वह संघर्ष से बचने की कोशिश करता है। इस राशि के लोग स्वभाव से थोड़े शर्मीले होते हैं। अगर इनके नकारात्मक गुणों की बात करें तब यह थोड़े आलसी प्रवृति के होते हैं।

वृश्चिक

इस राशि के लोग इंटेंस और सेक्सुअल प्रवृति के होते हैं। साथ ही ऐसे लोग भावुक, जिद्दी, और छुपे-रूस्तम स्वभाव के होते हैं। इनके मन में बहुत सी बातें चलती रहती हैं। अंदर की आवाज उन्हें सही रास्ते दिखाने का काम करती है। वृश्चिक राशि के लोग महत्वाकांक्षी, फोकस और स्वतंत्र होते हैं। लेकिन उनके व्यक्तित्व में चिड़चिड़ापन और मेनीपुलेटिव उन्हें नकारात्मक बनाता है।

मकर राशि

इस राशि के लोगों में अनुशासन, धैर्य और आत्म-नियंत्रण की प्रवृति होती है। इसके अलावा, महत्वाकांक्षी, परिपक्व और समझदार होते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है, कि वह अपने काम को बहुत ही लगन के साथ करते हैं। इस राशि के लोग, दूसरे के प्रति दयालु स्वभाव के होते हैं। लेकिन, इनके अहंकार, निराशावाद, और शिष्टता उनके नकारात्मक गुणों के बीच गिना जाता है।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के पुरुष क्रिएटिव, बुद्धिमान, मैत्रीपूर्ण और वफादार होते हैं। इनका कम्युनिकेशन स्किल इतना अच्छा होता है कि सामने वाले को अपने बातों से आकर्षित कर लेते हैं। इतना ही नहीं इस राशि के लोग दूसरों के साथ मिल-जुल कर और लड़ाई-झगड़े से दूर रहना पसंद करते हैं। लेकिन, अनप्रेडिक्टेबिलिटी उनके नाम बीच में आ जाता है। शायद यही कारण है कि कुंभ राशि के पुरुष कोई भी बेहवियरल पैटर्न का पालन नहीं करते हैं। हठ, असंगतता, और अविश्वसनीयता उनके अन्य नकारात्मक गुणों के बीच गिनी जाती हैं।

मीन राशि

इस राशि के लोग, शक्तिशाली रूप से भावनात्मक, बुद्धिमान और दयालु होते हैं। उनके पास एक कलात्मक लकीर भी है, जो उनके रचनात्मक प्रकृति का वर्णन करता है। हालाँकि, वह अपनी बातों को किसी के सामने कहने में हिचक या शर्म महसूस नहीं करते हैं। दूसरी तरफ, वह एक आदर्शवादी दृष्टिकोण पैदा कर सकता है और कभी-कभी निराशावादी भी हो सकते हैं।

क्या आप इस बारे में और अधिक जानना चाहते हैं?

यह एक विभिन्न राशि चिन्हों के तहत पैदा हुए पुरुषों की बुनियादी विशेषताओं का अवलोकन है। लेकिन, यह सिर्फ एक व्यक्ति की विशेषताओं और उसके राशि चक्र पर अकेले पर ही निर्भर नहीं करता है। यदि आप किसी व्यक्ति के लक्षणों के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप एक विश्वसनीय ज्योतिषी से परामर्श करें। हालाँकि, आपके लिए आदिशक्ति जो कि एक ऑनलाइन मंच है, जिसके जरिए आप सबसे अच्छे ज्योतिषि तक पहुंच सकते हैं। इससे जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए आप हमें + 91 9538602626 पर कॉल कर सकते हैं या फिर आप इस enquiry@adishakti.co पर मेल भी कर सकते हैं।

(आदिशक्ति.को के सहयोग से)

(डिस्क्लेमर: इस कॉलम में व्यक्त विचार आदीशक्ति का है। क्योंकि, जेनपैरेंट सिर्फ अपने दर्शकों के लिए विभिन्न बिंदुओं को प्रस्तुत करने का एक मंच है।)

loader