प्रेगनेंसी में न खाएं इन खाद्य पदार्थों को

मां बनने वाली हैं तो कुछ चीजें ऐसी हैं जो आपके बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि उसे कम से कम खाएं। इसके अलावा डाॅक्टर से भी समय-समय सलाह लेते रहें कि क्या खाएं और क्या न खाएं। इससे आपको ये पता चलता रहेगा कि असल में आपके बच्चे को किस चीज की जरूरत है।

सी फूड

वैसे तो सी फूड ब्रेन के विकास के लिए बहुत अहम माना जाता है। गर्भावस्था के दौरान सी फूड खाना बहुत जरूर है। फिश में ओमेगा थ्री एसिड जैसी चीजें होती हैं। वहीं डाॅक्टर्स का मानना है कि अगर ज्यादा मात्रा में सी फूड अगर खाया जाता है। तो बच्चे के नर्व सिस्टम को खतरा हो सकता है।

अलकोहल

इस दौरान काॅफी,चाय और शराब से दूरी बना लें। इससे कई नुकसान होने की आशंका रहती है। सबसे ज्यादा खतरा इस बात का रहता है कि अगर आप कैफिन का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो बच्चे का वजन कम रहेगा। इसके अलावा मिसकैरेज का खतरा भी रहता है।

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रेडी टू ईट मीट एंड फास्ट फूड

ये फूड आइटम अजन्में बच्चे के लिए बहुत खतरनाक माने जाते हैं। इसके अलावा कच्चा मीट और अंडा भी न खाएं।

स्ट्रीट फूड

खुली खाने की चीजों से आपको संक्रमण हो सकता है जो कि आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए नुकसानदायक होगा। इसलिए कोशिश करें  िकइस दौरान ये खुली चीजें न खाएं। अगर आपको स्ट्रीट फूड पसंद है तो रेसिपी को इंटरनेट पर पढ़कर घर बनाएं।

फैटी फूड्स

आपको पता है कि इन दिनों आपका वजन बढ़ेगा। ऐसे में आप कुछ भी खा सकते है तो आपका सोचना एकदम गलत है। ज्यादा फैटी फूड आपके कोलेस्ट्राॅल को एकदम बढ़ा देगा। इससे आपको दिल की बीमारी और मोटापे का खतरा बढे़गा।

हर्ब जो मदद करते हैं प्रसव में

गर्भावस्था में ध्यान रखें कि स्वास्थ्यवर्धक चीजें ही खाएं। इसके लिए जरूरी है कि एक डाइट चार्ट बनाएं और उसे सख्ती से फाॅलो करें। इस दौरान बहुत ज्यादा वजन न बढ़ने दें । आपकी डाॅक्टर आपके वजन के बारे में आपको बताएगी कि ये ज्यादा है या सही है।  इसके अलावा इन दिनों कई लोग आपको ऐसे हर्ब के बारे में बताएंगे जो नाॅर्मल डिलेवरी कराने में मदद करेगे। इस बारे में पहले अपनी डाॅक्टर से बात  करें। उसके बाद उन चीजों को इस्तेमाल में लाएं।

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