प्रेगनेंसी में आपकी अच्छी डाइट

 

गर्भवती महिला को अपना खान -पान का खास ध्यान देना होता है। कि वो कौन- सा मील लें। जिनसे उनको शिशु जो पेट में पल रहा है उसको अच्छा पौष्टिक आहार मिले।  गर्भावस्था के दौरान अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि आपका खानपान गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत के लिए भी काफी महत्वपूर्ण होता है। गर्भवती महिलाओं को प्रोटीन एवं कैल्शियम की सबसे ज़्यादा आवश्यकता होती है क्योंकि बच्चे की हड्डियों के विकास के लिए यह काफी आवश्यक है। आइये पढ़ते हैं कुछ डाइट टिप्स जिनकी मदद से आप माएं अच्छा आहार ले सकेंगी –

 

दालें :-   गर्भवस्था के समय महिला को सम्पूर्ण आहार लेना अतिअवशक होता है।गर्भवती महिलाएं आपने डाइट चार्ट में हर प्रकार की साबुत या दली हुई दालें  जैसे -अरहर ,चना ,मशूर ,उरद ,मटर की दाल आदि को जरूर शामिल करें।जिनसे शिशु और दोनों को अच्छा एवं पौष्टिक आहार मिलेगा। आज के समय में आप ऑनलाइन या बाजार से ऐसे खाद्य पदार्थ रिटेलर से घर बैठे आर्डर कर के मंगा सकती हैं।   

 
फाइबर युक्त्त आटा :-    गर्भवती महिला को फाइबर युक्त डाइट अवशय होना चाहिए। जिसके लिए आज -कल मार्केट में कुछ ऐसे भी आटे के पैक जिनमें आप अत्यधिक फाइबर से भरपूर्ण आटा खरीद कर अपने आहार में आसानी से शामिल कर सकती हैं। 
 

मछली :-  प्रेगनेंट महिला को मछली अवश्य खाना चाहिए। मछली खाने से बच्चे के मस्तिष्क और आँखों के लिए काफी अच्छी होती हैं। यह आपको प्रोटीन एवं विटामिन बी भी प्रदान करता है। मछली खाना फायदेमंद है क्योंकि इसमें मरकरी की मात्रा कम होती है।आप मछली के अण्डे को खा सकती हैं। और अगर आप चाहे तो ऑयल फ्री मछली का सेवन आसानी से कर सकती हैं। क्योंकि मछली में तेल होता ही है। जिसके लिए आप उबाल कर ,भूनकर आदि तरीके से खा सकती हैं। जो की आपके शिशु के लिए काफी अच्छा है। मछली के अण्डे भी बाज़ार में आसानी से मिल जाते  हैं। जिनको अपने आहार में अाराम से शामिल कर सकती हैं।

दही :- गर्भवती को डाइट चार्ट में दही को अवश्य शामिल करना चाहिए। हाँ ये ध्यान जरूर रहे कि दही में कम फैट वाली हो। तो इसके लिए आप बाजार में आसानी से कम फैट वाली दही लें  सकती हैं, और अपने खाने में शामिल कर सकती हैं

फल :-  प्रेगनेंट  महिला को ताज़ा फल अवश्य खाना चाहिए। साथ ही विटामिन सी युक्त  फल भी जरूर शमिल करे।

दूध :-  गर्भवती महिला को दूध जरूर पीना चाहिए। जिससे आपको बेबी हो जाने के फीडिंग कराने में काफी आसानी हो जायेगी। जिसके लिए गर्भवती माँ अपने आहार में दूध,पनीर एवं अन्य दुग्ध पदार्थ गर्भावस्था के दौरान को खाने में शामिल कर सकती हैं । ये कैल्शियम और अन्य पोषक गुणों से भरपूर होते हैं।

ड्राई फ्रूट्स :- गर्भवती  को सूखे हुए मेवों का सेवन जरूर करना चाहिए। अगर आप चाहे तो नारियल को छोटे -छोटे टुकड़ों को दिन में कई बार खाती हैं। तो आपका बच्चा का रंग पर भी इसका असर दिखेगा।

हरे -पत्तेदार सब्जियां :-  प्रेगनेंट स्त्री को ताज़ा और हरे -पत्तेदार सब्जी को अपने आहार में अवश्य शामिल करें। जिनसे उनके पेट में रहे बच्चे को प्रोटीन एवं विटामिन सम्पूर्ण मात्रा में मिले। हरी सब्ज़ियों में कई प्रकार के अच्छे तत्व होते हैं जैसे विटामिन ए,विटामिन सी और विटामिन के को आहार में शामिल कर सकती हैं। और हेल्थी भी रहें।आज के समय आप सब्जियां  अन्य खाद्य पदार्थ ऑनलाइन भी खरीद सकती हैं। और अच्छा डाइट अपना सकती हैं।

नोट :  गर्भवती  महिला को खान -पान पर साफ -सफाई का विशेष ध्यान देना चाहिए। ताकि उनके पेट में पल रहे नन्हे -मुन्ने को कोई संक्रमण न पहुंचे।प्रेगनेंट महिला को हमेशा खुश रहना चाहिए। ताकि आपका बच्चा हसंता मुस्कुराता रहे।

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