प्रेगनेंसी को करें एन्जॉय

गर्भावस्था यानि माँ बनाना हर महिला के लिए वरदान जैसा है। स्त्री के लिए मातृत्व का जीवन सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है। गर्भवती  महिलाओं को गर्भावस्था का आनंद लेना चाहिए। गर्भवती महिला को हॉर्मोनल और शारीरिक बदलाव के दौर से गुजरना होता है और इनसे आने वाली परेशानियों से सामना करना पड़ता है।गर्भावस्था के दौरान महिला को बच्चे और खुद का ख्याल रखना चाहिए। उसे नयी जानकारियों के प्रति सचेत रहना चाहिए ताकि माँ और शिशु  दोनों स्वस्थ रहें। महिला अगर गर्भवस्था के समय खुश रहती हैं , तो महिला की हेल्थ भी अच्छी रहेगी  साथ ही बच्चा भी तंदरूस्त रहता है। यहाँ हम आपको गर्वभवस्था के समय खुश रहने के कुछ टिप्स बता रहें जिन्हें गर्भवती महिलाएं आसानी से अपना सकती हैं –

  1. योगा करना :– गर्भवती माँ को रोज सुबह 30min योगा करना चाहिए जिससे महिला का प्रसव में कोई दिक्कत न हो। योगा से महिला को शरीर को चुस्त -दुरुस्त रहेगा और प्रसव भी सामान्य तरीके से होगा।

  2. अधिक पानी का सेवन करें :– प्रेगनेंसी के समय ढेर सारा और जूस पियें जिससे miscarriage ,पाचन तंत्र सामान्य और यूरिन इन्फेक्शन न हो। महिला दिन समय -समय पर पानी पीती रहें।

  3. खान -पान का ध्यान रहे :- अपने आहार में प्रोटीन ,विटामिन ,कैल्शियम ,आयरन और फॉलिक एसिड बहुत जरूरी है। जिसे गर्भवती महिला को आहार में शामिल करना चाहिए। खाने में मेवा ,हरी पत्तेदार सब्जियां ,दूध ,दही,अंडा ,मछली आदि पौष्टिक आहार और साबुत अनाज का सेवन करें। इससे महिला का स्वाथ्य और शिशु को पोषण अच्छा मिलेगा।

  4. स्मोकिंग से दूर रहें :- स्मोकिंग करने से गर्भ में पल रहे शिशु को खतरा पैदा हो सकता है। सिगरेट में निकोटिन मौजूद होता है जिससे शिशु को नुकसान पहुँचता है।गर्भवस्था के दौरान महिला स्मोकिंग न करें जिससे माँ और शिशु के स्वास्थ पर कोई बुरा प्रभाव न हो।

  5. ड्रिंकिंग(शराब) का सेवन न करें :- गर्भावस्था के दौरान शराब का सेवन न करें इससे अजन्में बच्चे के स्वाथ्य पर बुरा असर पड़ता है।

  6. नियमित चेकअप के लिए जाये :– प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर के पास जाये और वैक्सीन व् टीके के बारे में जानकारी करके समय -समय पर लगवाये। प्रसव पूर्व विटामिन के दवाओं के सेवन के बारे में जानकारी रखें। प्रेगनेंसी के समय यात्रा कर सकती है या नहीं इसकी सलाह अवश्य चिकित्सक से लें,साथ ही बीपी ,एड्स ,आदि के जाँच कराये। अगर महिला का miscarriage एवं पहले जन्मे बच्चे के बारे में डॉक्टर को बताये।

  7. वैक्सीनेशन के लिए :- प्रेगनेंसी के दौरान कुछ बीमारियां खुद ही महसूस कर

  8. सकती हैं जो शिशु के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसके लिए डॉक्टर से टीके व् टी -dap वैक्सीन और इन्फ्लुएन्जा के लिए फ्लू के टीके जो बच्चे को

  9. सुरक्षित रखे उसे अवश्य समय पर लगवाये।

  10. पूरी नींद लें :- प्रेगनेंसी में पूरी नींद लें। कम से कम 8 घंटे के नींद लें जिससे शरीर को आराम मिलेगा और पूरा दिन ऊर्जा से भरा रहेगा।महिला इ स्वस्थ रहने से बच्चे के विकास बहुत अच्छा होगा और स्वास्थ भी

  11. स्पेशल मोमेंट को एन्जॉय करें :- प्रेग्नेंट होने की ख़ुशी सिर्फ एक महिला ही समझ सकती है। ऐसे में बहुत से काम होते हैं जो महिला पहले भी करती थी,लेकिन गर्भवती इस स्पेशल मोमेंट को अच्छे से एन्जॉय करे और खुश रहे साथ ही जो काम हों उनको भी करें।

  12. खुश रहें  :- प्रेगनेंसी में महिला को खुश रहना चाहिए जिससे होने वाले बच्चे पर अच्छा असर पड़ेगा। प्रेगनेंसी में खुश रहने से माँ और शिशु दोनों का स्वाथ्य अच्छा रहता है

loader