प्रेगनेंसी के तुरंत बाद अपने चेहरे पर केमिकल युक्त प्रोडक्ट लगाने से बचें

आमतौर पर प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं को न केवल अपने बॉडी का बल्कि अपने स्किन का बह खास तरीके से ध्यान रखना पड़ता है ताकि आप पहले जैसी दिख सकें। क्योंकि, अक्सर आपने देखा होगा की प्रसव के बाद माँ का चेहरा काफी मुरझाया हुआ और बेजान लगता है। जिसे पूरी तरीके से ठीक होने में काफी समय लगता है। हालाँकि, आप चाहें तो इसे समय से पहले ठीक कर सकती हैं।

अब बात आती है कि क्या प्रसव के बाद केमिकल युक्त चीज़ों से बचा जाना चाहिए। तब हम यही कहेंगें कि शुरुआत के कुछ दिनों तक आप घरेलू चीज़ो का प्रयोग करें तो ज्यादा अच्छा होगा। क्योंकि, कठोर क्लींजर्स या सौंदर्य प्रसाधनों के इस्तेमाल से बचें, क्योंकि ये आपकी त्वचा में और अधिक खारिश पैदा कर सकते हैं। हालाँकि, कुछ महिलाएं शुरुआत के 2 से 3 हफ्ते घरेलू चीज़ों का प्रयोग अपने स्किन के लिए करती हैं। इससे आपकी त्वचा बहुत जल्द अपने पुराने रूप में आने लगती है।

प्रसव के बाद त्वचा संबधी समस्याएं क्या हैं ?

मुँहासे

प्रसव के बाद जो समस्या सबसे अधिक देखने को मिलती है वह है मुहांसे की। ऐसा इसलिए क्योंकि, गर्भावस्था के दौरान प्रोजेस्टेरोन के बढ़े हुए स्तर के कारण त्वचा अत्यधिक ऑयली हो जाती है। जिसकेके कारण प्रसव के बाद, हार्मोन के स्तर में परिवर्तन के कारण, आपके चेहरे पर मुँहासे हो सकते हैं।

पिगमेंटेशन

पिगमेंटेशन या मेलास्मा त्वचा पर पड़ने वाले काले धब्बे या स्पॉट हैं। ये गर्भावस्था के दौरान प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन हार्मोनों का स्तर बढ़ने के कारण होते हैं।  

स्ट्रेच मार्क्स

खिंचाव के निशान सबसे जिद्दी समस्याओं में से एक होते हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह त्वचा में खिंचाव के कारण पैदा होते हैं। प्रसव के बाद त्वचा में अचानक संकुचन होने के कारण, त्वचा कहीं कहीं पर कट फट सकती है।

प्रसव के बाद कैसे करें अपनी त्वचा की घरेलू तरीके से देखभाल ?

निचे कुछ ऐसे उपाय बताए जा रहे हैं जिसके जरिए आप अपने त्वचा की देखभाल घरेलू तरीके से कर सकती हैं जो निम्न हैं-

चंदन और बेसन

चंदन या बेसन का लेप भी त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। इन पाउडरों को पानी या गुलाबजल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी सुस्त और बेजान त्वचा में कुछ ही दिन में फर्क दिखयी देने लगेगा।

एलोवेरा

चेहरे पर किसी भी तरह के दाग को हटाने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें तो बाजार में मिलने वालें एलोवेरा जेल को भी लगा सकती हैं। आपको कुछ ही महीने में फर्क दिखाई देने लगेगा। एलोवेरा त्वाचा के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है और इसका कोई नुकसान  भी नहीं है।

बादाम का तेल

रात में सोने से पहले अपने चेहरे पैर बादाम का तेल लगाना न भूलें क्योंकि इससे आपकी त्वचा की ड्रायनेस कम होगी कर आपकी त्वचा भी कोमल होगी।

यदि आप गर्भावस्था के बाद फिट रहना चाहती हैं तो जरूरी है कि आप नियमित रूप से व्यायाम करें लेकिन ऐसे व्यायाम जिसे करने में आपको कोई तकलीफ न हों।

loader