प्रेगनेंसी के लिए स्नैक्स बॉक्स आइडिया

प्रेगनेंसी के दौरान हेल्दी फ़ूड की जरूरत न केवल माँ को होती है, बल्कि बच्चे को भी इसकी आवश्यकता विशेष रूप से पड़ती है। ऐसे में, यह बहुत जरूरी है कि आप प्रेगनेंसी के समय अच्छा और पौष्टिक आहार लें, ताकि इससे आपको और अपने गर्भ में पल रहे शिशु के लिए सभी जरुरी पोषक तत्व मिल सकें।

हालाँकि, प्रेगनेंसी के समय महिलाओं को सबसे अधिक पौष्टिक आहार की जरूरत तीसरे ट्राइमेस्टर में होती है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ हेल्दी स्नैक्स बॉक्स आईडिया लेकर आएं हैं, जिसके जरिए न केवल आप इस खाने का लुफ्त उठाएंगी बल्कि यह आपको अंदर से हेल्दी भी रखेगा। जो निचे दिए जा रहें हैं-

ताजे फलों का सलाद

इसके लिए आप केला, संतरा, सेब और कुछ नींबू का रस आप चाहें तो चाट मसाला भी डाल सकती हैं, इन सभी को अच्छे से मिक्स कर लें और इसे खाएं।आप इसे कहीं ट्रेवल करते समय भी अपने पास रख सकती हैं। क्योंकि नींबू का रस डालने से यह बहुत देर तक फ्रेश रहता है, खसकर सेब।

स्प्रॉउट भेल

स्प्रॉउट भेल बनाने के लिए सबसे पहले अंकुरित अनाज लें, अब उसमें कटा हुआ टमाटर, प्याज, नींबू और चाट मसाला डाल कर अच्छे से मिक्स करें। यदि आप चाहें तो इसमें उबले हुए कॉर्न या उबला हुआ चना भी डाल सकती हैं।

सैंडविच

प्रेगनेंसी में सैंडविच भी एक बेहतर विकल्प है, इसे बनाने के लिए आप कुछ सब्जियों को लें, जैसे कि टमाटर, खीरा, प्याज, हरी मिर्च, नमक और काली मिर्च। आप चाहें तो हंग कर्ड भी डाल सकती हैं। अब आप इसे ब्राउन ब्रेड में ग्रिल कर के खाएं। यदि आप नॉनवेजिटेरियन हैं तो आप चिकन या अंडे का सैंडविच बना सकती हैं।

ड्राई फ्रूट सलाद

मिक्स ड्राई फ्रूट जैसे कि बादाम, अखरोट, किशमिश, कद्दू के बीज, सूखे मेवे, एप्रीकॉट आदि को अच्छे से मिक्स कर लें। आप चाहें तो इसमें भुना हुआ चना भी डाल सकती हैं।

रोटी रैप्स

रोटी में सब्जी को डाल कर उसे अच्छे से रोल कर लें और उसे खाएं। आप चाहें तो इसमें कुछ मसाले, सॉस या पनीर मिला सकती हैं।

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